सी-सेक्‍शन डिलीवरी के बाद जरुरी है ये टिप्स
सी-सेक्‍शन डिलीवरी के बाद जरुरी है ये टिप्स
Share:

जब डिलीवरी नार्मल तरीके से नहीं हो पाती है तो सीजेरियन सेक्‍सन सर्जरी द्वारा डिलीवरी की जाती है. इसमें सर्जरी में गर्भ से भ्रूण को आपरेशन के द्वारा निकाला जाता है, लेकिन इस आपरेशन के बाद मां को परेशानी भी हो सकती है इसलिए कोशिश करे की सर्जरी से बच्चे और नार्मल ही डिलीवरी ही करवाएं क्योंकि सर्जरी के बाद मां को सामान्य होने में काफ़ी टाइम लग जाता है. 

आज कल अधिकतर महिलाओं की डिलीवरी सीजेरियन सेक्‍सन के द्वारा डिलीवरी अधिक हो रही है. ये डिलीवरी तब कि जाती  निर्धारित समय हो जाने के बाद भी प्रसव नही हो रहा हो तब डॉक्‍टर आपरेशन की सलाह देते हैं। अगर ये ऑपरेशन दूसरी बार हो रहा तब भी डॉक्‍टर सीजेरियन कि सलाह देते है नार्मल के बजाए. आइए हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि सी सेक्‍सन से कैसे उबरें।
 
सी सेक्‍सन के बाद सामान्य होने में काफी टाइम लग जाता है इसलिए जानिए इस से कैसे उबर सकते है 

1. सी सेक्‍सन प्रसव के तुरंत बाद से मां को आराम करने को बोला जाता है, साथ ही उनको दवाइयां भी दी जाती है. इसके बाद फिर से मां कि स्थिति देखी जाती है ताकि दवाई कुछ कम की जा सकें. मां को ज्यादा से ज्यादा आराम करने को दिया जाता है ताकि मां को रिलैक्‍स मिले और तनाव भी कम हो.  

2 . हॉस्पिटल से जब आप घर आ जाते है तो आपको अपना ख्याल और अपने बच्चे का ख्याल खुद को ही रखना पड़ता हैं. बच्चे के जन्म के पहले हफ्ते में उनकी ख़ास देख भाल की जाती है. डिलिवरी के बाद मां में काफी बदलाव आ जाता है जैसे कि हार्मोन्स में बदलाव, अधिक थकावट व बच्चे की चिंता अधिक सताती हैं. हलाकि कुछ दिन बाद सब नॉर्मल हो जाता है, लेकिन फिर भी कई महिलाएं डिप्रेशन में चली जाती है।
 
3. ऑपरेशन के बाद दवाइयों का प्रयोग तो होगा ही क्योंकि इस के बाद शरीर में अधिक दर्द होता है तो दर्द मिटाने के लिए आप दर्द निरोधक दवाओं का इस्तेमाल कर सकती हैं। दवाइयां के लिए डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले. 
 
4. सी सेक्‍सन के बाद इंफेक्‍शन होने की सम्भावना बनी रहती है इसलिए अंगो की जांच करते रहे। अगर आपको इस प्रकार का कोई लक्षण हो जैसे कि सूजन आना, लाल दानें होना या फिर चीरे के स्थान में दर्द हो तो चिकित्‍सक की सलाह जरूर लेना चाहिए. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -