हर रोज़ महिलाओ को खाना चाहिए ये चीज़े
हर रोज़ महिलाओ को खाना चाहिए ये चीज़े
Share:

एक महिला के शरीर में समय-समय पर हार्मोन संबंधी कई बदलाव होते हैं. ऐसे में कुछ जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी होते हैं. आइए हम आपको बताते हैं की क्या हैं वे पोषक तत्व- ज्यादातर महिलाओं को कमजोरी की वजह से हड्डियों में दर्द की समस्या होती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है परेशानी बढ़ती जाती है. इसलिए मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है।महिलाओं को अपनी डाइट में कैल्शियम शामिल करना चाहिए. दूध, पनीर, दही, छाछ आदि का सेवन करें। आपको बता दें कि आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. आयरन से आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है और अगर ये न हो तो आप थकावट महसूस करती हैं।

आयरन के लिए आपको अपने खाने में चिकन, पालक, बीन्स, सभी तरह की हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर में विटामिन डी न होने पर आपके शरीर का कैल्शियम बेकार चला जाता है. विटामिन डी ही आपके शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. विडामिन डी के लिए आपको अपनी डाइट में टूना और सॉलमन जैसी मछलियां और संतरे के जूस को शामिल करना चाहिए। दिल की बीमारी के रिस्क को कम करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड में मददगार साबित होता है।अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें. इसके लिए आप सॉलमन, मैक्रेल, ट्यूना और हेरिंग, जैसी मछलियों को खा सकती हैं। इसके अलावा अखरोट, अलसी के बीजों का सेवन भी किया जा सकता है।

अगर आप निखरी त्वचा चाहती हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप भरपूर मात्रा में विटामिन सी लें। एक हफ्ते में कम से कम तीन बार संतरे का जूस पिएं. लाल मिर्च, फूलगोभी, सभी खट्टे फलों का सेवन करें।

पीरियड्स में अपने घरेलू नुस्खे....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -