आपके करियर के लिए और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है ये चीजें

आज हर कोई अपने करियर को ऊँचे मुकाम पर ले जाना चाहता है। वह स्वयं को अपने पैरो पर खड़ा करना चाहता है, लोग अपने सपनो को पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत भी करते है। परन्तु फिर भी लोग सफलता या करियर की रेस में पीछे छूट जाते है, उन्हें ऐसा लगता है कि सब कुछ होते हुए भी हम कुछ हासिल नही कर पा रहे है, उनका करियर ऊंचाइयां छूने की बजाय खत्म होने की तरफ बढ़ने लगता है। हम यहां पर आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बता रहे है, जिनसे आपको बचने की आवश्यकता है। नही तो आपका करियर बर्बाद हो सकता है। 

बड़े-बड़े दावे करना: ऑफिस में या बॉस के सामने कभी भी बड़े-बड़े दावे न करे। न ही स्वयं को ऊँचा दिखने की कोशिश करे। इस प्रकार की गलतियां आपके  करियर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। और इससे आपकी छवि पर भी बुरा असर पड़ता है। 

ऑफिस में राजनीति करना: अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने ऑफिस में इस प्रकार की बातो में भी लिप्त नजर आते है। जिनसे उनका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं होता है। वे हमेशा राजनीति करने में लगे रहते है। जिसमे सहकर्मियों को नीचा दिखाना, अफवाह फैलाना, विवाद बढ़ाना आदि शामिल है। ऐसे लोग अपने जीवन में कभी भी स्थिर नहीं  रहते और न ही अपने करियर में सफलता हासिल कर पाते है। 

बदलाव को न अपनाना: कई लोग इस प्रकार के भी पाए जाते है, जो एक ही प्रकार की कार्य शैली और एक ही कार्य को अपनाएं रहते है। वे कभी भी कुछ अलग नहीं चाहते, जबकि सफल होने के लिए सीढ़ी दर सीढ़ी बदलाव जरूरी है। सफल होने के लिए आपको बदलावों के अनुरूप खुद को ढालना होगा। कहा भी जाता है कि परिवर्तन ही संसार का नियम है।

देश में दुग्ध उत्पादन में राज्य का कौन-सा स्थान है?

हरियाणा की धर्म नगरी किसे कहा जाता है?

नारनोल का प्राचीन नाम क्या था?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -