इन चीजो से हो सकता है बहरे होने का खतरा
इन चीजो से हो सकता है बहरे होने का खतरा
Share:

कान हमारे शरीर का सबसे महत्तवपूर्ण हिस्सा होता है. लेकिन क्या आपको पता है की हम अधिकतर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे आपके कानों को नुकसान पहुंचता है. जैसे-  ईयरबड्स से कान की सफाई, हल्की खुजली होने पर उंगली से खुजलाना, बहुत तेज आवाज में ईयरफोन से गाना सुनना, आदि. 

 1-कान में खुजली होने पर या फिर कान से मैल निकालनी हो, ज्यादातर लोग कैंडल का इस्तेमाल करते है. इसे ईयर कैललिंग भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल करने से कान अंदर से सूख जाते हैं जिससे कि सुनने की क्षमता कम हो जाती है.

2-आजकल तेज आवाज में गाने सभी सुनते हैं लेकिन क्या आपको पता है तेज आवाज में गाना सुनने से आप बहरे भी हो सकते हैं. अगर आपके अंदर भी ये आदत है, तो इस आदत को बदल दें.

3-कान में खुजली होने पर कुछ लोग बिना कुछ सोचे-समझे कान में उंगली डाल कर खुजलाने लगते हैं. इससे आपको भले थोड़ी देर के लिए राहत मिलती हो पर ऐसा करना भी आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि हाथों के नाखूनों में बैक्टीरिया होता हैं जिससे कान के अंदर संक्रमण होने का खतरा बना रहता है.

4-अगर कभी कान में दर्द होने लगता है तो कुछ लोग डॉक्टर को दिखाने के बजाए खुद ही घर में इलाज करने लग जाते हैं. ऐसा करना ठीक नहीं है. इससे आपके कानों को नुकसान भी पहुंच सकता है. इसलिए बेहतर यही होगा कि खुद इलाज करने के बजाए आप डॉक्टर के पास जाएं.

आटे से करे अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोलक्या आप भी है सुबह होने वाले पेट दर्द परेशानसूखे हुए अंगूरों से पाए नशे की लत से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -