दिल का दौरा पड़ने के ठीक एक महीने बाद शरीर पर ये लक्षण दिखाई देते हैं
दिल का दौरा पड़ने के ठीक एक महीने बाद शरीर पर ये लक्षण दिखाई देते हैं
Share:

दिल का दौरा, जिसे मायोकार्डियल रोधगलन भी कहा जाता है, शरीर पर स्थायी प्रभाव छोड़ सकता है। जबकि दिल के दौरे के तत्काल लक्षण सर्वविदित हैं, इसके कम ज्ञात प्रभाव हैं जो हफ्तों या महीनों बाद भी प्रकट हो सकते हैं। दिल के दौरे के बाद देखभाल और प्रबंधन के लिए इन विलंबित लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है।

विलंबित प्रभाव को समझना

दिल का दौरा पड़ने के बाद, शरीर कई परिवर्तनों से गुजरता है क्योंकि यह ठीक हो जाता है और हृदय की मांसपेशियों को हुई क्षति के अनुरूप ढल जाता है। जबकि कुछ लक्षण घटना के तुरंत बाद समाप्त हो सकते हैं, अन्य लंबे समय तक बने रह सकते हैं या बाद में उत्पन्न हो सकते हैं। ये विलंबित लक्षण चिंताजनक हो सकते हैं लेकिन इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि ये हृदय स्वास्थ्य के साथ चल रही समस्याओं का संकेत दे सकते हैं।

1. थकान और कमजोरी

दिल का दौरा पड़ने के बाद अनुभव होने वाले सबसे आम लक्षणों में से एक लगातार थकान और कमजोरी है। इसका कारण घटना के दौरान हृदय पर पड़ने वाला दबाव, साथ ही क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत के लिए शरीर का प्रयास भी हो सकता है। प्रारंभिक घटना के एक महीने बाद भी, व्यक्तियों को असामान्य रूप से थकान या ऊर्जा की कमी महसूस होती रह सकती है।

2. सांस लेने में तकलीफ

एक अन्य प्रचलित लक्षण सांस की तकलीफ है, खासकर परिश्रम के दौरान। यह हृदय की रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता के साथ चल रही समस्याओं का संकेत दे सकता है, जिससे शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है। इस लक्षण का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए चलना या सीढ़ियाँ चढ़ना जैसी सरल गतिविधियाँ भी चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं।

3. सीने में तकलीफ

जबकि सीने में दर्द दिल का दौरा पड़ने का एक प्रमुख लक्षण है, कुछ व्यक्तियों को घटना के कुछ सप्ताह बाद भी सीने में असुविधा या जकड़न का अनुभव जारी रह सकता है। यह छाती क्षेत्र में चल रही सूजन या तंत्रिका क्षति के कारण हो सकता है, जो व्यक्तियों को उनके पिछले हृदय प्रकरण की याद दिलाता है।

4. सूजन

सूजन, विशेष रूप से पैरों और पैरों में, द्रव प्रतिधारण के परिणामस्वरूप हो सकती है - दिल का दौरा पड़ने के बाद एक आम जटिलता। यह सूजन, जिसे एडिमा के रूप में जाना जाता है, तब होती है जब हृदय पूरे शरीर में रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने में असमर्थ होता है, जिससे हाथ-पैर में तरल पदार्थ का निर्माण होता है।

5. नींद में खलल

नींद की गड़बड़ी, जैसे अनिद्रा या रात के दौरान बार-बार जागना, दिल का दौरा पड़ने के बाद विकसित हो सकती है या बनी रह सकती है। इसे शारीरिक परेशानी, चिंता या दवा के नियमों में बदलाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो सभी नींद की गुणवत्ता और अवधि को प्रभावित कर सकते हैं।

6. धड़कन

धड़कन, या अनियमित दिल की धड़कन, परेशान करने वाली हो सकती है और दिल का दौरा पड़ने के बाद रुक-रुक कर हो सकती है। ये संवेदनाएं अतालता, या असामान्य हृदय ताल के कारण हो सकती हैं, जो हृदय की मांसपेशियों को नुकसान या इसकी विद्युत संचालन प्रणाली में व्यवधान के परिणामस्वरूप विकसित हो सकती हैं।

7. चिंता और अवसाद

दिल के दौरे का भावनात्मक प्रभाव महत्वपूर्ण हो सकता है, जिससे किसी के स्वास्थ्य और मृत्यु दर के बारे में चिंता, अवसाद या भय की भावना पैदा हो सकती है। ये मनोवैज्ञानिक लक्षण दिल के दौरे के शारीरिक प्रभाव कम होने के बाद भी लंबे समय तक बने रह सकते हैं, जिससे जीवन की समग्र गुणवत्ता प्रभावित होती है।

चिकित्सा सहायता की मांग

यदि दिल का दौरा पड़ने के बाद इनमें से कोई भी लक्षण प्रकट होता है या बना रहता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। विलंबित लक्षण चल रहे हृदय संबंधी मुद्दों या जटिलताओं का संकेत दे सकते हैं जिनमें हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता नैदानिक ​​​​परीक्षणों और आकलन सहित संपूर्ण मूल्यांकन कर सकते हैं। हालांकि दिल का दौरा पड़ने के तुरंत बाद के परिणाम गंभीर हो सकते हैं, लेकिन इसके बाद आने वाले हफ्तों और महीनों में अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना आवश्यक है। विलंबित लक्षणों को पहचानकर और उनका समाधान करके, व्यक्ति अपने हृदय स्वास्थ्य को प्रबंधित करने और भविष्य की जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

रोगों से बचाव और स्वास्थ्य लाभ के लिए कच्ची हल्दी को करें अपने आहार का हिस्सा

धूम्रपान छोड़ने में हो रही है परेशानी? अपनी दिनचर्या में लाएं ये बदलाव

रात को ये 10 काम कर लें, डैंड्रफ और बाल झड़ने की होगी छुट्टी!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -