इन वजहों के कारण आती है तलाक की नौबत, आज ही छोड़े

इन वजहों के कारण आती है तलाक की नौबत, आज ही छोड़े
Share:

हम अपने जीवन में कई तरह के रिश्ते बनाते हैं, लेकिन पति-पत्नी के बीच का रिश्ता सबसे ज्यादा महत्व रखता है। पार्टनर हर सुख-दुख में एक-दूसरे के साथ खड़े रहते हैं, फिर भी कई लोगों के लिए इस अनमोल बंधन को निभाना कठिन हो जाता है। छोटी-मोटी असहमतियाँ बढ़ती हैं, जिससे रिश्ते की नींव पर ग्रहण लग जाता है। आजकल, तलाक की दरें बढ़ रही हैं, और जबकि प्रत्येक मामले के अपने कारण होते हैं, कुछ कारक रिश्तों में काफी तनाव पैदा करते हैं, जिससे धीरे-धीरे रिश्ते टूटने लगते हैं। आइए इन कारकों पर गौर करें:

कम्युनिकेशन प्रॉब्लम
अक्सर, पार्टनर अपने व्यक्तिगत कामों में व्यस्त हो जाते हैं और एक-दूसरे के लिए बहुत कम समय बचा पाते हैं। प्रभावी संचार कम हो जाता है, जिससे समझ एक चुनौती बन जाती है। जब अनसुलझे मुद्दे ढेर हो जाते हैं, तो तनाव बढ़ जाता है, अगर तुरंत समाधान नहीं किया गया तो संभावित रूप से रिश्ते में अपूरणीय दरार आ सकती है।

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर
विवाहेतर संबंध रिश्ते टूटने के लिए प्रबल उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं। बेवफाई विश्वास को तोड़ती है, रिश्ते के ताने-बाने को कमजोर करती है। संदेह और विश्वासघात नींव को नष्ट कर देते हैं, जिसकी परिणति अक्सर अलगाव में होती है।

सेल्फ रिस्पेक्ट
एक-दूसरे के प्रति अपमानजनक व्यवहार रिश्ते को ख़राब करता है। मौखिक दुर्व्यवहार साथी के आत्म-सम्मान को कमजोर करता है, नाराजगी और वैराग्य को बढ़ावा देता है। आत्म-सम्मान बनाए रखना सर्वोपरि हो जाता है, कभी-कभी संरक्षण के लिए अलगाव की आवश्यकता होती है।

किसी तरह का बदलाव
यदि एक साथी अनुकूलन करने में विफल रहता है, तो जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन, चाहे वित्तीय हो या व्यवहारिक, रिश्तों में तनाव पैदा कर सकते हैं। परिवर्तनों से निपटने में असंगति से कलह उत्पन्न होती है, जिससे रिश्ते लगातार ख़राब होते जा रहे हैं। रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए विश्वास और समझ महत्वपूर्ण हैं, फिर भी इनकी कमी विघटन का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

रिश्तों को पोषित करने में विश्वास, संचार और आपसी समझ को बढ़ावा देना अपरिहार्य है। हालाँकि, जब विश्वास कम हो जाता है और समझ ख़त्म हो जाती है, तो रिश्ते टूटने की कगार पर पहुँच जाते हैं।

यूकेलिप्टस का तेल सेहत और त्वचा के लिए किसी वरदान से नहीं है कम

मोटापे से परेशान लोग रोजाना सुबह पी लें ये एक ड्रिंक, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

लू से बचने के लिए रोज खाएं ये 3 चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -