लू से बचने के लिए रोज खाएं ये 3 चीज

लू से बचने के लिए रोज खाएं ये 3 चीज
Share:

जैसे-जैसे कई राज्यों में तापमान बढ़ रहा है, पारा का स्तर 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है, चिलचिलाती गर्मी के बीच खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। तपती परिस्थितियों के कारण गर्मी से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिससे स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए संतुलित आहार बनाए रखना अनिवार्य हो जाता है।

गर्मियों के दौरान हीटस्ट्रोक और निर्जलीकरण का शिकार होने से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहना सबसे महत्वपूर्ण है। जलयोजन की उपेक्षा करने से आप लगातार सूरज के लिए एक आसान लक्ष्य बन सकते हैं, जिससे चक्कर आना, तेज बुखार, सांस लेने में कठिनाई, मतली, दस्त, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, बार-बार शुष्क मुंह और अंगों में कमजोरी जैसे लक्षण हो सकते हैं।

गर्मी से बचने और स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में किन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, इसके बारे में यहां एक गाइड दी गई है:

1. संतरे
गर्मी के मौसम में संतरा जरूर खाना चाहिए। इस फल का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और इसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है। इसके अलावा, संतरा विटामिन सी, ए, कैल्शियम और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। संतरे में मौजूद पोटेशियम मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने, निर्जलीकरण से निपटने में मदद करता है।

2. तरबूज
तरबूज एक और हाइड्रेटिंग फल है जो आपके शरीर में तरल पदार्थों की पूर्ति रखता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम के साथ प्रचुर मात्रा में पानी की मात्रा होती है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। तरबूज का सेवन भीषण गर्मी के दौरान हाइड्रेटेड और तरोताजा रहने में मदद करता है।

3. ककड़ी
खीरे में लगभग 95% पानी होता है, जो उन्हें एक उत्कृष्ट हाइड्रेटिंग भोजन विकल्प बनाता है। वे शरीर के लिए आवश्यक विटामिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं। खीरा प्रभावी डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य करता है, जिससे निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा, इनमें कैलोरी कम होती है, जिससे वजन प्रबंधन में मदद मिलती है।

इन हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से गर्मी के महीनों के दौरान आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। हाइड्रेटेड रहना याद रखें, लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से बचें और गर्मी को प्रभावी ढंग से मात देने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतें।

डायबिटिक मर्दों में औरतों से ज्यादा इस गंभीर बीमारी का खतरा कैसे होता है, स्टडी में हुआ खुलासा

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को गलती से भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

गर्मियों में प्याज का खूब सेवन करना चाहिए, इसके लिए बनाएं टेस्टी प्याज की सब्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -