इन वजहों से हो सकता है गर्भपात का खतरा
इन वजहों से हो सकता है गर्भपात का खतरा
Share:

गर्भावस्था के शुरुआती अवस्था के दौरान गर्भपात का खतरा सबसे अधिक होता है. इसलिए महिलाओं को इस दौरान काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है.

आइयेजानते है की किन वजहों से हो सकता है गर्भपात -

1-गर्भवस्था के दौरान मां का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. अगर मां की सेहत बिगड़ती है तो भ्रूण भी उसके प्रभाव से बच नहीं पाता है. हाई ब्लतड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी में समस्याल, सर्वाइकल समस्या  व यूट्रस में असामान्यता होना आदि चिकित्सकीय कारण हैं जो गर्भपात के खतरे को बढ़ाते हैं.

2-गर्भावस्था के दौरान मां का धूम्रपान करना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है. धूम्रपान के कारण आक्सीजन की पर्याप्त मात्रा भ्रूण तक नहीं पहुंच पाती. साथ ही धूम्रपान से क्रोमोसोमल असामान्यताएं भी पैदा होती हैं जिससे शिशु का जन्म समय से पहले हो सकता है. ऐसा पाया गया है कि धूम्रपान करने वाली महिलाओं के शिशु में कई तरह की समस्या होती हैं जिनमें जन्म के समय वजन में कमी प्रमुख है. 

3-गर्भवास्था में कैफीन का सेवन शिशु के जन्म से पूर्व की जटिलताओं को बढ़ाता है. इसमें गर्भपात या मृत प्रसव शामिल है. कैफीन के कारण गर्भनाल के निकलने का खतरा हो सकता है जो कि गर्भापात का बड़ी वजह है. 

4-गर्भावस्था के दौरान मां के मूड का प्रभाव शिशु पर भी होता है. अगर मां खुश है तो शिशु का विकास अच्छा होता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान आप मानसिक रुप से परेशान व तनाव में रहती हैं तो यह आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है.

भीगे बादाम होते है कच्चे बादाम से बेहतर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -