अरुणाचल प्रदेश के ये स्थान स्वर्ग से कम नहीं, गर्मियों में बनाएं प्लान
अरुणाचल प्रदेश के ये स्थान स्वर्ग से कम नहीं, गर्मियों में बनाएं प्लान
Share:

भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से में बसा अरुणाचल प्रदेश लुभावने परिदृश्य, शांत मठ, जीवंत संस्कृति और विविध वनस्पतियों और जीवों को समेटे हुए है। गर्मियों के महीनों में, जब भारत का अधिकांश भाग गर्मी से तपता है, अरुणाचल प्रदेश अपने सुहावने मौसम और आश्चर्यजनक दृश्यों के साथ एक ठंडा और ताज़ा अनुभव प्रदान करता है। यहां अरुणाचल प्रदेश के कुछ अवश्य देखे जाने वाले स्थलों के लिए एक मार्गदर्शिका दी गई है जो आपकी गर्मी की छुट्टियों को एक अविस्मरणीय अनुभव बना देगी।

1. तवांग: एक आध्यात्मिक स्वर्ग

1.1 तवांग मठ

तवांग अपने राजसी तवांग मठ के लिए प्रसिद्ध है, जो भारत के सबसे बड़े मठों में से एक है और महायान बौद्ध धर्म का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। इसके प्राचीन ग्रंथों, जीवंत भित्तिचित्रों और शांत वातावरण का अन्वेषण करें।

1.2 सेला दर्रा

13,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित सेला दर्रा के लिए एक सुंदर ड्राइव पर निकलें। बर्फ से ढकी चोटियों, प्राचीन झीलों और परिदृश्य को सुशोभित करने वाले रंगीन प्रार्थना झंडों के आश्चर्यजनक दृश्यों को देखकर अचंभित हो जाइए।

2. ज़ीरो: अपातानी जनजातियों की भूमि

2.1 अपातानी गाँव

अपातानी जनजातियों के पारंपरिक गांवों का दौरा करके उनकी अनूठी संस्कृति में डूब जाएं। जटिल रूप से डिजाइन किए गए घरों, हरे-भरे धान के खेतों और सदियों से संरक्षित प्राचीन रीति-रिवाजों की प्रशंसा करें।

2.2 ज़ीरो संगीत समारोह

यदि आप अप्रैल में यात्रा कर रहे हैं, तो ज़ीरो म्यूज़िक फेस्टिवल देखना न भूलें, जो सुरम्य ज़ीरो घाटी की पृष्ठभूमि में इंडी संगीत का उत्सव है। जीवंत माहौल का अनुभव करें और देश भर के प्रतिभाशाली कलाकारों की आवाज़ में डूब जाएँ।

3. नामदाफा राष्ट्रीय उद्यान: वन्यजीव अभयारण्य

3.1 जंगल सफ़ारी

नामदाफा राष्ट्रीय उद्यान की समृद्ध जैव विविधता का अन्वेषण करें, जो हिम तेंदुए, क्लाउडेड तेंदुए और हूलॉक गिब्बन जैसी मायावी प्रजातियों का घर है। इन शानदार प्राणियों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए एक रोमांचक जंगल सफारी पर निकलें।

3.2 ट्रैकिंग ट्रेल्स

नामदाफा की सुंदरता को उसके ट्रैकिंग ट्रेल्स के माध्यम से खोजें, जो घने जंगलों, तेज नदियों और झरने के झरनों से होकर गुजरती हैं। डेबन, बुल्बुलिया और हॉर्नबिल शिविरों के लिए ट्रेक के साथ खुद को चुनौती दें, प्रत्येक शिविर अद्वितीय परिदृश्य और वन्यजीव मुठभेड़ों की पेशकश करते हैं।

4. बोमडिला: पश्चिमी अरुणाचल का प्रवेश द्वार

4.1 बोमडिला मठ

बोमडिला मठ की यात्रा करें, जो एक पहाड़ी के ऊपर स्थित एक शांत बौद्ध मठ है। आसपास की हिमालय चोटियों के मनोरम दृश्यों का आनंद लें और इस पवित्र स्थल के शांतिपूर्ण माहौल का आनंद लें।

4.2 शिल्प केंद्र

बोमडिला में शिल्प केंद्र का अन्वेषण करें, जहां स्थानीय कारीगर बुनाई, कालीन बनाने और लकड़ी पर नक्काशी में अपने पारंपरिक कौशल का प्रदर्शन करते हैं। प्रामाणिक स्मृति चिन्ह जैसे हाथ से बुने हुए कालीन, बांस की कलाकृतियाँ और जटिल रूप से डिज़ाइन किए गए मुखौटे खरीदें।

5. मेचुका: अरुणाचल का छिपा हुआ रत्न

5.1 सियोम नदी

सियोम नदी के किनारे मेचुका की शांति का अनुभव करें। प्राचीन प्राकृतिक परिवेश के बीच मछली पकड़ने, रिवर राफ्टिंग और पिकनिक जैसी गतिविधियों में शामिल हों।

5.2 सैमटेन योंगचा मठ

प्राचीन सैमटेन योंगचा मठ की यात्रा करें, जो अपनी अनूठी वास्तुकला और मेचुका घाटी के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। शाम की प्रार्थनाओं में भाग लें और मैत्रीपूर्ण भिक्षुओं के साथ बातचीत करके उनके जीवन के तरीके के बारे में जानें। अरुणाचल प्रदेश, अपने मनमोहक परिदृश्य, समृद्ध संस्कृति और गर्मजोशी भरे आतिथ्य के साथ, गर्मियों में रोमांच और शांति की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है। चाहे आप तवांग में प्राचीन मठों की खोज कर रहे हों या नामदाफा के जंगल में ट्रैकिंग कर रहे हों, प्रत्येक गंतव्य प्रकृति की प्रचुरता के बीच एक अविस्मरणीय अनुभव का वादा करता है।

चेहरे पर चाहिए गुलाबी निखार तो अपनाएं ये ट्रिक्स

आपकी मेंटल हेल्थ में सुधार कर सकती है मेडिटेशन, जानिए कैसे?

आज ही अपने घर के अंदर लगा लें ये पौधे, मिलेंगे कई लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -