चेहरे पर चाहिए गुलाबी निखार तो अपनाएं ये ट्रिक्स
चेहरे पर चाहिए गुलाबी निखार तो अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

घर और ऑफिस के कामों के बीच की भागदौड़ में महिलाएं अक्सर त्वचा की देखभाल सहित खुद की देखभाल को नजरअंदाज कर देती हैं। बच्चों को स्कूल भेजने से लेकर घर के काम-काज संभालने तक हर जिम्मेदारी महिलाओं के कंधों पर होती है। इन कार्यों के बीच, महिलाएं अक्सर अपने लिए समय निकालने के लिए संघर्ष करती हैं, त्वचा की देखभाल की तो बात ही छोड़ दें। महिलाओं के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम को प्रबंधित करने के साथ-साथ अपनी त्वचा की देखभाल को प्राथमिकता देना आवश्यक है, फिर भी समय की कमी के कारण, वे अक्सर त्वचा की देखभाल की दिनचर्या की उपेक्षा करती हैं।

अगर आप भी ऐसी ही चुनौतियों का सामना कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार हो सकता है। यहां, हम कुछ युक्तियां प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपको कम से कम समय में चमकदार रंगत बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

तनाव कम करने और चमकदार चमक बनाए रखने के लिए चेहरे के व्यायाम
चेहरे के व्यायाम को अपनी जीवनशैली में शामिल करने से तनाव कम करने और चेहरे पर चमकदार चमक बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आपको इन अभ्यासों के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या से केवल 5 मिनट आवंटित करने की आवश्यकता है। ये चेहरे के व्यायाम आपके रंग में प्राकृतिक चमक लाने के लिए कुशलतापूर्वक काम करते हैं।

पहला चेहरे का व्यायाम:
अपनी उंगलियों को अपने गालों पर रखते हुए अपने होठों के ऊपर रखें।
गहरी सांस लें और अपने दूसरे हाथ से अपने गालों को कम से कम 10 बार थपथपाएं।
यह व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, रंजकता को कम करता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा की बनावट और रंग में सुधार होता है।

दूसरा चेहरे का व्यायाम:
अपनी उंगलियों को नाक के दोनों तरफ रखते हुए आंखों से कान की ओर चेहरे की मालिश करें।
यह मालिश मांसपेशियों के तनाव से राहत देती है, प्राकृतिक चमक को बढ़ावा देती है और उम्र बढ़ने की चिंताओं को कम कर सकती है।

तीसरा चेहरे का व्यायाम:
अपनी अंगुलियों को अपने माथे के ऊपर फंसा लें, अपने अंगूठे को अपनी कनपटी पर रखें।
ऊपर की ओर लक्ष्य करके नाक से कान तक मालिश करें।
यह व्यायाम मुँहासे की समस्याओं को कम करने में मदद करता है, साइनस की समस्याओं से राहत देता है और आराम को बढ़ावा देता है।

सही चेहरे का तेल चुनना
प्रभावी त्वचा देखभाल के लिए आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार उपयुक्त चेहरे के तेल का चयन करना महत्वपूर्ण है।
शुष्क त्वचा के लिए: आपकी त्वचा को प्रभावी ढंग से पोषण और मॉइस्चराइज़ करने के लिए चेहरे की मालिश के लिए बादाम का तेल या आर्गन तेल का विकल्प चुनें।
तैलीय त्वचा के लिए: रात भर अपने चेहरे पर तेल छोड़ने से बचें क्योंकि इससे त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसके बजाय, छिद्रों को बंद किए बिना जलयोजन के लिए हल्के तेल या तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र पर विचार करें।

निष्कर्षतः, स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए व्यस्त कार्यक्रम के बीच त्वचा की देखभाल को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। चेहरे के व्यायाम को शामिल करके और उपयुक्त त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करके, महिलाएं अपनी दैनिक जिम्मेदारियों से समझौता किए बिना चमकदार त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। स्वयं की देखभाल की दिशा में छोटे-छोटे कदम उठाएँ, और आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण सुधार देखेंगे।

क्या मिर्च खाने से कम होता है दिल के दौरे का खतरा? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

1 महीने तक न खाएं डेयरी प्रोडक्ट, होगा ये फायदा

आपकी मेंटल हेल्थ में सुधार कर सकती है मेडिटेशन, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -