ये लोग ना करें नारियल पानी का सेवन, वरना बढ़ जाएगी समस्या
ये लोग ना करें नारियल पानी का सेवन, वरना बढ़ जाएगी समस्या
Share:

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में नारियल पानी का सेवन बड़े चाव से किया जाता है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। नारियल पानी, जो शरीर में पानी के स्तर को फिर से भरने में मदद करता है, आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है। इसकी उच्च इलेक्ट्रोलाइट सामग्री निर्जलीकरण को रोकती है। इसके अतिरिक्त, नारियल पानी में विभिन्न विटामिन होते हैं, जिनमें से विटामिन सी सबसे महत्वपूर्ण है। यह विटामिन हमारी त्वचा को धूप और गर्मी से बचाता है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। हालांकि, फायदों का खजाना होने के बावजूद कुछ लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

नारियल पानी को पोटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड भी होते हैं। उल्लेखनीय रूप से, इसमें कैलोरी कम होती है और यह कार्ब्स और प्राकृतिक शर्करा प्रदान करता है। पबमेड के अनुसार, नारियल पानी किडनी में पथरी के खतरे को कम करता है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों को इस स्वस्थ पेय का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह पोटेशियम से भरपूर है। नारियल पानी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में भी सहायक होता है। हालाँकि, कुछ व्यक्तियों को कुछ कारणों से इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

किडनी की समस्या वाले लोग
आहार विशेषज्ञ सुरभि पारिख का सुझाव है कि किडनी की समस्या वाले व्यक्तियों को नारियल पानी से बचना चाहिए। ऐसा इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण है। ऐसा कहा जाता है कि नारियल का पानी किडनी में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकता है, जिसे अंग प्रभावी ढंग से फ़िल्टर नहीं कर सकता है। नतीजतन, किडनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञ उच्च पोटेशियम स्तर वाले व्यक्तियों को विशेषज्ञ की देखरेख में ही नारियल पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं। अत्यधिक पोटेशियम कुछ व्यक्तियों में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकता है।

एलर्जी
सुरभि पारिख के मुताबिक, अगर किसी को नारियल से एलर्जी है तो उन्हें नारियल पानी पीने से बचना चाहिए। इसके अलावा, पहले से किसी एलर्जी से पीड़ित व्यक्तियों को किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

ध्यान रखने योग्य बातें
नारियल पानी का सेवन करते समय कुछ सामान्य गलतियों से बचना चाहिए। सुरभि का सुझाव है कि पैकेज्ड या रेफ्रिजरेटेड नारियल पानी पीने से बचना चाहिए। नारियल पानी का सेवन करने का सबसे अच्छा समय दोपहर का है। यदि आप वजन घटाने के उद्देश्य से इसे खाली पेट पीने का इरादा रखते हैं, तो विशेषज्ञ की सलाह के बिना इसे पीने का प्रयास न करें।

नारियल पानी एक ताज़ा और पौष्टिक पेय है, खासकर गर्मी के महीनों के दौरान। यह जलयोजन, त्वचा की सुरक्षा और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। हालाँकि, किडनी की समस्या या एलर्जी वाले व्यक्तियों को इसका सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इसके लाभों को अधिकतम करने और संभावित खतरों से बचने के लिए इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि आप नारियल पानी का सेवन कैसे और कब करते हैं। आहार में कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले हमेशा किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

अगर आप बच्चों के लिए हेल्दी पैनकेक बनाना चाहते हैं तो रागी की मदद से उन्हें ऐसे ही तैयार करें

यात्रा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, यात्रा का मजा नहीं बिगड़ेगा

डिप्रेशन के दौरान ओवरइटिंग से कैसे पाएं छुटकारा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -