खड़े होकर पानी पीने से सेहत को होते है ये नुकसान
खड़े होकर पानी पीने से सेहत को होते है ये नुकसान
Share:

पानी जीवन के लिए बहुत ही जरुरी है ये तो सभी जानते है, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे होते है जो पानी खड़े होकर पीते है जिसके चलते सेहत को नुकसान होने लगता है, अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते है तो ये आपके लिए सही नहीं है, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है आखिर खड़े होकर पानी पीने से क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं.

जब भी हम खड़े होकर पानी पीते हैं तब पानी तेज धारा के साथ फूड पाइप के जरिए तेजी से नीचे बहता है जिससे पेट की दीवार और आस-पास के अंगों को चोट पहुंचती है, ऐसा अगर बार-बार होता है तो इससे पाचन तंत्र की फंक्शनिंग प्रभावित होती है. जिससे हमें पाचन संबंधी बीमारीया हो सकती है. साथ ही खड़े होकर पानी पीने से शरीर के जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है और जोड़ों में इनकी मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे आर्थराइटिस की समस्या जन्म लेती है.

सबसे जरुरी बात यह कि खड़े होकर पानी पीने से प्यास ठीक से नहीं बुझती और बार-बार प्यास लगती है, ऐसे में आपको बैठकर आराम से छोटे-छोटे घूंट में पानी पीना चाहिए. बैठकर पानी पीने से आपके मसल्स और आपकी सभी तंत्रिकाएं रिलैक्स होती हैं, ऐसे में पाचन बेहतर हो पाता है वही खड़े होकर पानी पीने से अपच की समस्या होने की आशंका बढ़ जाती है.

ये भी पढ़े

इस तरह घर पर ही तैयार करें वेजिटेबल मोमोज

कुछ इस तरह तैयार करें सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म ओट्स पराठे

खाने में इन फलों के जूस को शामिल करें, सेहत को होगा फायदा

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -