बेहद फायदेमंद है ये हरे पत्ते, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका
बेहद फायदेमंद है ये हरे पत्ते, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका
Share:

बेदाग और चमकदार रंगत पाने के लिए लोग अक्सर कई तरह के तरीके अपनाते हैं, जिसका कभी-कभी उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। बिना किसी नुकसान के चमकदार और दाग-धब्बे रहित त्वचा पाने के लिए, नीचे दिए गए सुझावों का पालन कर सकते हैं।

चमकदार त्वचा के लिए करी पत्ते का उपयोग करें
करी पत्ता त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने और चमकदार रंगत को बढ़ावा देने के लिए कई लाभ प्रदान करता है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर करी पत्ता न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि चमकदार त्वचा पाने में भी योगदान देता है। ये गुण शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करके, त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाकर दाग-धब्बों और काले धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, करी पत्ते के हाइड्रेटिंग गुण लंबे समय तक त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।

करी पत्ते से फेस पैक तैयार करें
ग्लोइंग स्किन के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर फेस पैक तैयार कर सकते हैं. सबसे पहले करी पत्तों को उबालकर ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और दही और शहद के साथ मिलाकर फेस पैक बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस फेस पैक का उपयोग करने से दाग-धब्बे, दाग-धब्बे और मुंहासों के निशान हल्के हो सकते हैं, जिससे धीरे-धीरे त्वचा की बनावट और टोन में सुधार होता है।

करी पत्ते के पानी का उपयोग करें
करी पत्ते का पानी भी बेदाग रंगत पाने में योगदान दे सकता है। बस एक गिलास पानी में करी पत्ते उबालें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इस पानी का उपयोग अपना चेहरा धोने के लिए करें। वैकल्पिक रूप से, आप नियमित क्लींजर से अपना चेहरा धोने के बाद इसे टोनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह प्राकृतिक टोनर आपकी त्वचा को पूरे दिन तरोताजा और तरोताजा महसूस कराएगा। इसके अलावा, आप फेस पैक बनाने के लिए करी पत्ते के पानी को बेसन (बेसन) और नींबू के रस के साथ मिला सकते हैं। इसका लाभ पाने के लिए इस पैक को रोजाना 20 मिनट के लिए लगाएं।

अंत में, करी पत्तों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से चमकदार और दाग-धब्बे मुक्त त्वचा प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। चाहे फेस पैक के माध्यम से हो या करी पत्ते के पानी के माध्यम से, ये प्राकृतिक उपचार त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने और बिना किसी हानिकारक दुष्प्रभाव के चमकदार रंग को बढ़ावा देने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका प्रदान करते हैं।

आम के छिलकों को फेंकने की गलती न करें, ऐसे हो सकती हैं ये बातें

अगर आप अपने स्कैल्प को नेचुरल तरीके से साफ करना चाहते हैं तो घर पर ही बनाएं ये हेयर स्क्रब

लौट आएगा खोया हुआ निखार, बस ऐसे कर लें इलायची का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -