प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं ये आहार

प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं ये आहार

अच्छी सेहत के लिए बाकी तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन की भी बहुत जरूरत होती है. शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मीट, मछली और अंडा खाने की सलाह दी जाती है. इन चीजों में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिंस और आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, पर जो लोग वेजिटेरियन होते हैं उन्हें हमेशा यही चिंता रहती है कि प्रोटीन की कमी को कैसे पूरा किया जाए. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन मौजूद होता है. 

1- काबुली चने हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. काबुली चने में 6 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन मौजूद होता है. शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए काबुली चने का सेवन करें.  

2- किनोवा में 8 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. आप चाहे तो ब्रेकफास्ट में किनोवा का दलिया या खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. 

3- पीनट बटर सैंडविच में 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा पीनट बटर खाने से शरीर में अमीनो एसिड की कमी भी पूरी हो जाती है. 

4- सोया के इस्तेमाल से कई प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं. नियमित रूप से आधा कप सोया खाने से शरीर को 15 ग्राम प्रोटीन की प्राप्ति होती है. अगर आपको थायराइड या कैंसर की समस्या है तो सोया खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

एसिडिटी की समस्या को दूर करते हैं तुलसी के पत्ते

सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है नींबू

?