सांवली रंगत को गोरा बनाते हैं यह फूड्स

सांवली रंगत को गोरा बनाते हैं यह फूड्स

सभी लड़कियां गोरी और निखरी त्वचा पाना चाहती हैं. अपने रंग को गोरा बनाने के लिए लड़कियां बहुत सारे ट्रीटमेंट और क्रीम्स का इस्तेमाल करती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करने से कुछ समय के लिए त्वचा का रंग गोरा हो जाता है, पर तेज धूप और गलत खानपान के कारण चेहरे की त्वचा फिर से काली हो जाती है. अगर आप अपने खान-पान में थोड़ा सा बदलाव करते हैं तो सांवलेपन की समस्या को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपकी सांवली रंगत गोरी हो जाएगी. 

1- अपनी सांवली रंगत को गोरा बनाने के लिए रोजाना नारियल पानी का सेवन करें. नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के रंग को निखारने के साथ-साथ दाग-धब्बों की समस्या को भी दूर करते हैं. 

2- साफ और गोरी त्वचा पाने के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद होता है. गाजर में विटामिन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो रंग को निखारने का काम करती है. नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से रंग गोरा हो जाता है. 

3- पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम मौजूद होते हैं. जो सांवली रंगत को गोरा बनाने में मदद करते हैं. रोजाना पालक खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ने लगी है जिससे त्वचा की रंगत गोरी हो जाती है. 

4- पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और आंखों की रोशनी तेज हो जाती है. रोजाना पपीते का सेवन करने से सांवली रंगत में भी निखार आता है.

 

टमाटर के इस्तेमाल से दूर हो जाती है पिंपल्स की समस्या

त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाता है लौंग का तेल

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाती है तुलसी की चाय