सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये आहार
सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये आहार
Share:

तेज़ी से बदलते आज के दौर में लोगों का खान पान भी परिवर्तित होता जा रहा है. एक तो मंहगाई की मार और दूसरा हम आधुनिकीकरण हमे पाश्चात्य सभ्यता की ओर ले जा रहा है. हमारा रहन - सहन, हमारी दैनिक दिनचर्या, हमारा पहनावा, हमारा खान - पान, सभी कुछ तेज़ी से बदलता जा रहा है. आज के दौर में सभी इतने व्यस्त हो गए हैं की न तो सेहत के प्रति ध्यान दे पाते हैं न खाने पीने में सयंम रख पाते हैं. आज कल जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड ओर तरह - तरह के स्नेक्स के चलते हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता ख़त्म होती जा रही है.

कई बार हमे भूख लगती है लेकिन अपनी व्यस्तता के चलते हम कुछ भी हल्का - फुल्का नाश्ता या स्नेक्स खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं यह आदत बाद में हमें कितना भारी पड़ सकती है? तो ऐसे में आप बाजार के जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, या स्नेक्स छोड़ कर फल या घर में बनी कुछ भी चीज़ खा सकते हैं, जिससे आपकी भूख भी शांत होगी ओर सेहत भी बरक़रार रहेगी. आइये हम बताते हैं ऐसे ही कुछ हल्के - फुल्के आहार...

भूख लगने पर नमकीन, चिप्स या बिस्किट जैसे स्नेक्स आपके वजन को बढ़ाते हैं. अपनी सेहत को फिट बनाये रखने के लिए और अपना मोटापा बढ़ने से रोकने के लिए आपको जरूरत है अपने स्नेक्स को बदलने की.

अगर आपको लंच या डिनर टाईम से पहले भूंख लगे और आप कुछ हल्का - फुल्का खाना चाहते हैं तो आप तरबूज, पपीता, आम जैसे कुछ मौसमी फल खा सकते हैं. इसके अलावा खीरा, टमाटर, चुकंदर, पालक की सलाद भी एक ऑप्शन है. इससे आपकी भूख में भी रहत मिलेगी और सेहत भी फिट रहेगी.

अगर आपका दिल कुछ गर्म खाने का कर रहा है तो आप ताज़ा सब्जियों के वेजिटेबल सूप ट्राय कर सकते हैं. सूप स्वाद में तो लाजवाब होता ही है साथ ही यह पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है.

अगर आप नमकीन के शौकीन हैं और थोड़ा चटपटा खाना चाहते हैं तो आप तले हुए स्नेक्स की जगह भुने ही स्नेक्स ले सकते हैं. जैसे कि आप भुने हुए बाजरा, सोया या मूंग दाल ले सकते हैं, यह एक बेहतर विकल्प है.

अगर आपका वजन बढ़ रहा है और आप इसे और अधिक नहीं बढ़ने देना चाहते हैं तो आप फलों का सेवन कर सकते हैं जैसे - संतरा, अमरूद, कीवी. ये फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं जो कैलोरी बढ़ाने के बजाय घटाने में मदद करते हैं।

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान

ज्यादा पोर्न देखने से सेहत और रिश्ते होते है प्रभावित

पुरुष इंटीमेट होने के बाद इस कारण थकान महसूस करते है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -