योग के नियमित अभ्यास करने से मिलते है यह फायदे
योग के नियमित अभ्यास करने से मिलते है यह फायदे
Share:

पूरे विश्व में 21 जून की तारीख को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया जाता है. योग हमेशा से भारत की प्राचीन परंपरा का अमूल्य हिस्सा रहा है. रोज योग करने से शारीरिक व मानसिक तरीके से अनेक फायदे होते हैं. यह हम पंचतत्वों से बने मनुष्य को प्रकृति से जोड़ता है. 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' पहली बार 2015 में मनाया गया.

बता दें की योग को 'अंतरराष्ट्रीय' रूप से मनाने का प्रस्ताव भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ के सामने रखा था जिसे संयुक्त राष्ट्र संघ ने सभी राष्ट्रों की सहमति से 90 दिनों के अंदर ही पारित कर दिया और इस तरह किसी दिन को दिवस के रूप में मनाने के प्रस्ताव को इतने कम दिनों में मंजूरी मिलने वाला यह पहला प्रस्ताव बन गया. हालांकि इस बात का अंदाजा लगाया ही जा सकता है कि योग से अनगिनत लोगों को फायदा पहुंचा होगा इसलिए आज इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिवस के रूप में पूरी दुनियाभर के लोग मना रहे हैं. तो चलिए जानते है योग से हम क्या-क्या लाभ पा सकते हैं-

1. नियमित योग करने से शरीर के सभी अंग सुचारु रूप से कार्य करते हैं.

2. योग के विभिन्न आसनों से शरीर के अलग-अलग हिस्सों को फायदा पहुंचता है. योग में शरीर के हर छोटे से छोटे अंग का व्यायाम होता है. और आपका शरीर लचीला बनता है या कह लें कि शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है.

3. योग के कई आसन ऐसे भी हैं, जो किसी परेशानीग्रस्त हिस्से को ठीक कर देते हैं, लेकिन ऐसे आसन आप योग विशेषज्ञ की सलाह व देखरेख में ही करें.

4. योग आपको तन के अलावा मन की भी शांति देता है. योग के कई आसन व ध्यान आपके विचारों को नियंत्रित कर संतुलित कर देते हैं जिससे मन शांत रहने लगता है.

5. सफल जीवन जीने के लिए शरीर को सकारात्मक ऊर्जा और मानसिक शक्ति की जरूरत होती है, जो हमें योग से ही मिलती है.

मध्य प्रदेश में 24 घंटे में मिले 180 कोरोना पॉजिटिव, 6 ने गवाई जान

लॉकडाउन खुला तो बढ़ी मुसीबत, कांटैक्ट ट्रेसिंग बनी सबसे बड़ी चुनौती

मध्य प्रदेश में तीन दिन तक अच्छी बारिश की संभावना कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -