ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर, इस शारदीय नवरात्रि ऐसे करें इनके दर्शन
ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर, इस शारदीय नवरात्रि ऐसे करें इनके दर्शन
Share:

जैसे ही शारदीय नवरात्रि का शुभ त्योहार नजदीक आता है, भारत भर में भक्त देवी दुर्गा को समर्पित नौ दिव्य रातों का जश्न मनाने की तैयारी करते हैं। जबकि कई लोग प्रसिद्ध मंदिरों में आते हैं, मध्य प्रदेश अपने स्वयं के छिपे हुए रत्नों का दावा करता है। आइए इस मध्य भारतीय राज्य में कम-ज्ञात लेकिन आध्यात्मिक रूप से समृद्ध दुर्गा मंदिरों की यात्रा करें।

1. माँ बगलामुखी मंदिर, दतिया

दतिया के मध्य में स्थित, माँ बगलामुखी मंदिर अपनी शक्तिशाली देवी बगलामुखी के लिए प्रसिद्ध है। सुरक्षा और बाधाओं पर विजय के लिए उनका आशीर्वाद लें।

2. चिंतामन गणेश मंदिर, उज्जैन

यद्यपि चिंतामन गणेश मंदिर मुख्य रूप से भगवान गणेश को समर्पित है, फिर भी चिंतामन गणेश मंदिर देवी दुर्गा का भी सम्मान करता है। अपना सम्मान व्यक्त करें और दिव्य ऊर्जा को अपनाएं।

3. माँ महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन

उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर, एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग है, जिसमें देवी महाकालेश्वर का मंदिर भी है। आध्यात्मिक जागृति के लिए उनका आशीर्वाद लें।

4. मां पशुपतिनाथ मंदिर, मंदसौर

मंदसौर में मां पशुपतिनाथ मंदिर में शांति का आनंद लें। यह शांतिपूर्ण मंदिर आत्मनिरीक्षण और प्रार्थना के लिए एक आदर्श स्थान है।

5. छतरपुर मंदिर, छतरपुर

छतरपुर देवी को समर्पित छतरपुर मंदिर में वास्तुशिल्प वैभव का अनुभव लें। इसकी जटिल नक्काशी और शांत वातावरण की प्रशंसा करें।

6. माँ छिन्नमस्ता मंदिर, राजगढ़

राजगढ़ में अनोखे माँ छिन्नमस्ता मंदिर के दर्शन करें, जहाँ देवी को बिना सिर के दर्शाया गया है, जो आत्म-बलिदान का प्रतीक है।

7. मां अन्नपूर्णा मंदिर, इंदौर

इंदौर का मां अन्नपूर्णा मंदिर पोषण और प्रचुरता का आशीर्वाद मांगने का स्थान है। मंदिर का शांत वातावरण इसे शांति का नखलिस्तान बनाता है।

8. बिजासन माता मंदिर, सागर

सागर में बिजासन माता मंदिर देवी बिजासन को समर्पित है, जो अपनी सुरक्षात्मक शक्तियों के लिए जानी जाती हैं। इस मंदिर के आसपास के समृद्ध इतिहास और पौराणिक कथाओं का अन्वेषण करें।

9. माँ काली मंदिर, जबलपुर

जबलपुर में माँ काली मंदिर शहर की आध्यात्मिक विरासत का एक प्रमाण है। नवरात्रि के दौरान इस प्रतिष्ठित मंदिर की भव्यता के साक्षी बनें।

10. माँ छिन्नमस्ता मंदिर, बालाघाट

बालाघाट एक और माँ छिन्नमस्ता मंदिर का घर है, जो भक्तों को चिंतन और भक्ति के लिए एक पवित्र स्थान प्रदान करता है।

11. कामाख्या देवी मंदिर, नीमच

नीमच में कामाख्या देवी मंदिर देवी दुर्गा की दिव्य स्त्री ऊर्जा से जुड़ने का स्थान है। आंतरिक शक्ति के लिए उनका आशीर्वाद लें।

12. माँ शारदा देवी मंदिर, मैहर

मैहर में माँ शारदा देवी मंदिर एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। वास्तव में परिवर्तनकारी अनुभव के लिए मंदिर की 1,063 सीढ़ियाँ चढ़ें।

13. माँ कालिका मंदिर, रायगढ़

रायगढ़ का माँ कालिका मंदिर शक्ति और लचीलेपन का प्रतीक है। देवी को श्रद्धांजलि अर्पित करें और सकारात्मक ऊर्जा का आनंद लें।

14. माँ दंतेश्वरी मंदिर, दंतेवाड़ा

मध्य प्रदेश के आदिवासी हृदयस्थल दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी मंदिर के दर्शन के लिए उद्यम करें। क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री की खोज करें।

15. माँ काली मंदिर, खजुराहो

खजुराहो में मां काली मंदिर इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की आपकी यात्रा में एक आध्यात्मिक आयाम जोड़ता है। जटिल मंदिर वास्तुकला का अन्वेषण करें और आशीर्वाद लें।

16. माँ बाणेश्वरी मंदिर, मंदसौर

मंदसौर में मां बाणेश्वरी मंदिर ध्यान और भक्ति के लिए एक शांत स्थान है। परमात्मा से जुड़ने के लिए जीवन की भागदौड़ से छुट्टी लें।

17. माँ नर्मदा उद्गम मंदिर, अमरकंटक

पवित्र नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक में माँ नर्मदा उद्गम मंदिर के दर्शन करें। इस पवित्र स्थान की गहन आध्यात्मिकता का अनुभव करें।

18. माँ दुर्गा मंदिर, शिवपुरी

शिवपुरी में माँ दुर्गा मंदिर सांत्वना और प्रार्थना का स्थान है। अपने जीवन में शांति और सद्भाव के लिए आशीर्वाद मांगें।

19. मां भद्रकाली मंदिर, रतलाम

रतलाम का माँ भद्रकाली मंदिर देवी दुर्गा के उग्र लेकिन दयालु पहलू से जुड़ने का स्थान है। मंदिर के अनोखे अनुष्ठानों का अन्वेषण करें।

20. माँ शीतला मंदिर, ग्वालियर

ग्वालियर के माँ शीतला मंदिर में अपनी आध्यात्मिक यात्रा समाप्त करें। अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए देवी का आशीर्वाद लें। मध्य प्रदेश के ये कम प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर शारदीय नवरात्रि के दौरान परमात्मा से जुड़ने का एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं। आध्यात्मिक ऊर्जा को अपनाएं, आशीर्वाद लें और इस मध्य भारतीय राज्य की समृद्ध संस्कृति और इतिहास में डूब जाएं।

जानिए कैसे इमरान खान ने "वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा" के लिए तैयार किया था खुद को

गूगल से फ्लाइट बुक करके बचा सकते है आप भी पैसे, बस करें इस फीचर का इस्तेमाल

भारत के इस राज्य में हैं सबसे ज्यादा महल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -