आंवले खाने से सेहत को होते है ये बेहतरीन फायदे
आंवले खाने से सेहत को होते है ये बेहतरीन फायदे
Share:

आंवला सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है क्योकि इसमें विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते हैं. यह न सिर्फ हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाता है बल्‍कि कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि आंवले के क्या- क्या फायदे है.

अगर आप बढ़ते हुए वजन को कम करना चाहते है तो आप हर रोज आंवले का सेवन करे, क्योकि आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत बनाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. साथ ही आंवला खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और वे मजबूत बनती हैं. आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है.

आंवले खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है साथ ही आंवले का रस आंखों के लिए गुणकारी है. यह आंखों की रोशनी बढाता है. यही नहीं जिन्‍हें मोतिया बिंद, कलर ब्लाइंडनेस या कम द‍िखाई देता है उन्‍हें आंवले का रस पीना चाहिए. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है. क्योकि आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है.

ये भी पढ़े

सोनिया की तबीयत बिगड़ने पर दिल्ली भेजा

इस तरह घर पर ही तैयार करें वेजिटेबल मोमोज

कुछ इस तरह तैयार करें सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म ओट्स पराठे

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -