Ind Vs Eng: इन 3 कारणों से डूबी 'विराट ब्रिगेड' की नैया, 1-0 से आगे हुए अंग्रेज़

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला का पहला मुकाबला शुक्रवार को अहमदाबाद में खेला गया। जिसमें मेहमान इंग्लैंड ने बाजी मारी और मेजबान भारत को आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लैंड ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है। टीम इंडिया के इस मैच में हार की कई वजहें रही। टीम चयन से लेकर बल्लेबाजों के फ्लाॅप शो तक, इन सबके चलते भारत न केवल पहला मैच हारा बल्कि सीरीज में भी पिछड़ गया। टीम इंडिया की शिकस्त के ३ बड़े कारण :-

टीम सलेक्शन में गलती:-
मैच से एक दिन पहले कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि, केएल राहुल और रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करेंगे। लेकिन मैच से ठीक पहले रोहित प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए। रोहित को आराम देना भारत को भारी पड़ गया। रोहित तीनों फाॅर्मेट खेलते हैं, ऐसे में वर्कलोड को देखते हुए उन्हें शायद बाहर बिठाया गया, लेकिन हिटमैन की फाॅर्म को देखते हुए कप्तान कोहली का यह फैसला गलत साबित हुआ। रोहित के टीम में न होने से भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई और टीम सस्ते में सिमट गई।

टाॅप ऑर्डर का फ्लाॅप शो:- 
मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी की अनूकूल थी। यहां बड़ा स्कोर खड़ा करना आवश्यक थी। कप्तान इयोन मोर्गन ने टाॅस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज़ी का न्यौता दिया। भारतीय बल्लेबाजी जल्दबाजी में नज़र आए और गैर-जिम्मेदराना शाॅट खेलकर आउट हुए। शिखर धवन जहां 4 रन पर बोल्ड हुए, वहीं केएल राहुल ने महज एक रन बनाया। कप्तान कोहली तो खाता भी नहीं खोल सके और शून्य पर पवेलियन लौटे।

टाॅस हारना पड़ा भारी-
भारत की हार का एक कारण टाॅस भी रहा। इस मैदान में चेज करना बेहद आसान है। कल का मैच मिलाकर कुल सात मैच यहां खेले गए जिसमें छह बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती। ऐसे में विराट की किस्मत ने फिर से उनका साथ नहीं दिया और वह टाॅस नहीं जीत सके। इंग्लैड ने चेज करने का फैसला लिया और आसानी से जीत हासिल की।

एथेंस में वर्ष 2025 को शुरू हो सकता है अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र

Fifa World Cup: भारतीय फुटबॉल टीम क़तर में खेलेगी अपने तीनों मैच

एक वर्ष बाद फिर रिंग में मैच खेलते हुए नज़र आने वाले है नॉकआउट के किंग विजेंद्र सिंह

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -