भारत में इन 6 जगहों पर ले सकते हैं वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद
भारत में इन 6 जगहों पर ले सकते हैं वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद
Share:

भारत, अपनी विशाल तटरेखा और असंख्य झीलों और नदियों के साथ, साहसिक उत्साही लोगों और जल प्रेमियों के लिए रोमांचक जल खेलों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। केरल के शांत बैकवाटर से लेकर गोवा के समुद्र तटों की बढ़ती लहरों तक, देश में ऐसे कई गंतव्य हैं जहां आप विभिन्न प्रकार के जल खेलों का आनंद ले सकते हैं। इस लेख में, हम आपको भारत में जल क्रीड़ाओं में शामिल होने के लिए कुछ बेहतरीन स्थानों की खोज की यात्रा पर ले जाते हैं।

1. गोवा: समुद्रतटीय स्वर्ग
गोवा के आश्चर्यजनक समुद्र तट न केवल अपनी सुनहरी रेत और जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए प्रसिद्ध हैं, बल्कि रोमांचकारी जल खेलों के लिए भी प्रसिद्ध हैं। चाहे आप एक अनुभवी सर्फर हों या लहरों को पकड़ने की कोशिश करने वाले नौसिखिया हों, गोवा के कैलंगुट, बागा और अंजुना जैसे समुद्र तट सर्फिंग और विंडसर्फिंग के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। आप समुद्र तट पर एड्रेनालाईन से भरे दिन के लिए जेट स्कीइंग, पैरासेलिंग और बनाना बोट की सवारी का भी प्रयास कर सकते हैं।

2. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: जलीय वंडरलैंड
बंगाल की खाड़ी में स्थित, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह जल खेल प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। हैवलॉक द्वीप स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग के लिए प्रसिद्ध है, जहां आप क्रिस्टल-क्लियर पानी में जीवंत मूंगा चट्टानों और समुद्री जीवन का पता लगा सकते हैं। नील द्वीप और नॉर्थ बे द्वीप जेट स्कीइंग, समुद्री सैर और ग्लास-बॉटम नाव की सवारी जैसी जल गतिविधियों के लिए भी लोकप्रिय स्थान हैं।

3.ऋषिकेश: व्हाइट वॉटर राफ्टिंग का रोमांच
जो लोग उत्तर में रोमांच की चाह रखते हैं, उनके लिए ऋषिकेश एक आदर्श स्थान है। पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित, ऋषिकेश विशेष रूप से मानसून के मौसम के दौरान रोमांचक सफेद पानी राफ्टिंग अनुभव प्रदान करता है। गंगा की धाराएं, आसान से लेकर चुनौतीपूर्ण तक, शुरुआती और अनुभवी राफ्टर्स दोनों की जरूरतों को पूरा करती हैं। राफ्टिंग के अलावा, आप एक्शन से भरपूर रोमांच के लिए क्लिफ जंपिंग, कायाकिंग और बंजी जंपिंग भी आज़मा सकते हैं।

4. केरल: बैकवाटर सेरेनिटी
केरल के बैकवाटर एक शांत और अद्वितीय जल क्रीड़ा अनुभव प्रदान करते हैं। पारंपरिक हाउसबोट पर शांत बैकवॉटर के माध्यम से यात्रा करें या सुरम्य परिदृश्यों का पता लगाने और विदेशी पक्षी जीवन को देखने के लिए कयाकिंग और कैनोइंग का प्रयास करें। वर्कला और कोवलम पैरासेलिंग, वॉटर स्कीइंग और विंडसर्फिंग जैसे जल खेलों के लिए भी लोकप्रिय हैं, जहां आप अरब सागर की शांति का आनंद ले सकते हैं।

5. लक्षद्वीप: गोताखोरों का स्वर्ग
अरब सागर में लक्षद्वीप के प्राचीन द्वीप भारत के कुछ बेहतरीन गोताखोरी स्थलों में से एक हैं। साफ पानी और समृद्ध मूंगा चट्टानें इसे स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग के लिए एक उत्कृष्ट गंतव्य बनाती हैं। बंगाराम और अगत्ती द्वीप विशेष रूप से अपने पानी के नीचे के आश्चर्यों के लिए प्रसिद्ध हैं, जो रंगीन समुद्री जीवन और राजसी मंटा किरणों के साथ तैरने का अवसर प्रदान करते हैं।

6. पुडुचेरी: विंडसर्फिंग डिलाईट
पुडुचेरी, अपने सुरम्य समुद्र तटों और अनुकूल हवा की स्थिति के साथ, विंडसर्फिंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। पैराडाइज़ बीच की शांति और सेरेनिटी बीच की प्राकृतिक सुंदरता विंडसर्फिंग के शौकीनों को नीले पानी पर सरकने के लिए आदर्श स्थान प्रदान करती है।

यह है बिहार के पर्यटन स्थल है, जानिये

ओडिशा के पर्यटन स्थलों के बारे में जानिये

यात्रा के तरीकों में परिवर्तन कर रही ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -