चुभन और जलन की मार के ये 5 घरेलू नुस्खे हैं, इन्हें आजमाते ही मिलेगी राहत
चुभन और जलन की मार के ये 5 घरेलू नुस्खे हैं, इन्हें आजमाते ही मिलेगी राहत
Share:

क्या आप घमौरियों की तीव्र चुभन महसूस कर रहे हैं? एक साफ़ कपड़ा लें, उसे ठंडे पानी में भिगोएँ और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएँ। ठंडक जलन को शांत करने में मदद करेगी, जिससे असुविधा से तुरंत राहत मिलेगी। निरंतर राहत के लिए पूरे दिन आवश्यकतानुसार दोहराएँ।

2. सूजन वाली त्वचा को शांत करने के लिए दलिया स्नान

दलिया सिर्फ नाश्ते के लिए नहीं है - यह घमौरियों के लिए भी एक शानदार उपाय है। अपने बाथटब को गुनगुने पानी से भरें और उसमें एक कप बारीक पिसा हुआ दलिया डालें। 15-20 मिनट के लिए सुखदायक स्नान में भिगोएँ, जिससे दलिया आपकी सूजन वाली त्वचा को शांत और पोषण दे सके। आगे की जलन से बचने के लिए बाद में धीरे से थपथपाकर सुखा लें।

3. ठंडक देने वाले आराम के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा अपने शीतलता गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे घमौरियों सहित विभिन्न त्वचा की जलन के लिए एक उपयोगी उपाय बनाता है। पत्तियों से ताजा एलोवेरा जेल निकालें या विश्वसनीय स्टोर से खरीदा हुआ संस्करण चुनें। तुरंत राहत और जलयोजन के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर जेल को उदारतापूर्वक लगाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में कई बार दोबारा लगाएं।

4. नमी सोखने के लिए कॉर्नस्टार्च या बेकिंग सोडा

अत्यधिक नमी घमौरियों को बढ़ा सकती है, जिससे और अधिक परेशानी हो सकती है। प्रभावित क्षेत्रों पर कॉर्नस्टार्च या बेकिंग सोडा लगाकर इसका मुकाबला करें। ये पाउडर नमी को अवशोषित करने में मदद करते हैं, आपकी त्वचा को शुष्क रखते हैं और आगे की जलन को रोकते हैं। साफ, सूखी त्वचा पर धीरे-धीरे पाउडर छिड़कें, घमौरियों वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें।

5. हाइड्रेटेड और कूल रहें

जब घमौरियों की बात आती है तो रोकथाम महत्वपूर्ण है। पूरे दिन खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें, क्योंकि निर्जलीकरण से त्वचा की स्थिति खराब हो सकती है। इसके अतिरिक्त, उन गतिविधियों से बचें जिनमें अत्यधिक पसीना आता है और ठंडे और आरामदायक रहने के लिए छाया या वातानुकूलित वातावरण की तलाश करें। घमौरियों को अपना दिन बर्बाद न करने दें - त्वरित राहत और सुखदायक आराम के लिए इन सरल घरेलू उपचारों को आज़माएँ। चाहे वह ठंडा करने वाला कंप्रेस, ओटमील स्नान, एलोवेरा जेल, अवशोषक पाउडर, या हाइड्रेटेड रहना हो, जलन को दूर करने और आपकी त्वचा को खुश और स्वस्थ रखने के बहुत सारे तरीके हैं।

जिंदा नास्त्रेदमस ने की ये चौंकाने वाली भविष्यवाणी, नई महामारी के आने के दिए संकेत

'Sorry... गलती से आपका तलाक हो गया', परेशान हुआ कपल

LIVE टीवी पर कुत्ते ने महिला एंकर के साथ कर दी ऐसी हरकत, हो गई शर्मसार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -