Share:
सुबह की गई ये 4 गलतियां तेजी से बढ़ाती है वजन, आज ही हो जाए सावधान
सुबह की गई ये 4 गलतियां तेजी से बढ़ाती है वजन, आज ही हो जाए सावधान

एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने में नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और लगातार दैनिक दिनचर्या सहित विभिन्न कारक शामिल होते हैं। हालाँकि, आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, कई लोगों को स्वस्थ सुबह की दिनचर्या अपनाना चुनौतीपूर्ण लगता है। गलत आदतें, नाश्ता न करने से लेकर पर्याप्त पानी न पीने तक, आपके समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं और यहां तक कि वजन बढ़ाने में भी योगदान दे सकती हैं। इस लेख में आपको बताएंगे सुबह की चार सामान्य गलतियों के बारे में, जो आपके वजन और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं।

सुबह पर्याप्त पानी न पीना
सुबह उठने के बाद लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है पर्याप्त पानी न पीना। विशेषज्ञ पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने के महत्व पर जोर देते हैं और अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास पानी के साथ करना उस दिशा में एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण कदम है। जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर कई घंटों तक पानी के बिना रहता है, और जागते ही इसे पुनः हाइड्रेट करना आवश्यक है। सुबह पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म तेज हो सकता है, जो वजन प्रबंधन के लिए आवश्यक है। जब आप ठीक से हाइड्रेटेड होते हैं, तो आपका शरीर अधिक कुशलता से कार्य करता है, जिसमें संग्रहीत वसा को जलाने में मदद करने वाली प्रक्रियाएं भी शामिल हैं। निर्जलीकरण आपके चयापचय को धीमा कर सकता है, जिससे अतिरिक्त पाउंड कम करना कठिन हो जाता है। इसके अतिरिक्त, नाश्ते से पहले पानी पीने से आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। कभी-कभी, आपका शरीर भूख के साथ प्यास को भ्रमित कर सकता है, जिससे अनावश्यक कैलोरी की खपत होती है। सुबह अपने आप को हाइड्रेट करके, आप प्यास से सच्ची भूख को बेहतर ढंग से पहचान सकते हैं, जिससे अधिक खाने से रोका जा सकता है।

दिन की शुरुआत चाय या कॉफ़ी से करना 
कई लोगों की आदत होती है कि वे अपने दिन की शुरुआत एक कप चीनी और क्रीम से भरी चाय या कॉफी के साथ करते हैं। जबकि गर्म पेय सुबह में आरामदायक हो सकता है, अत्यधिक चीनी और कैलोरी का सेवन वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है। चाय और कॉफी अपने आप में कैलोरी-मुक्त या कम कैलोरी वाली हो सकती हैं, लेकिन स्वाद बढ़ाने के लिए लोगों में चीनी, स्वादयुक्त सिरप और क्रीम मिलाना आम बात है। ये अतिरिक्त चीजें आपके सुबह के पेय की कैलोरी सामग्री को काफी हद तक बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा, मीठे पेय पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि और गिरावट का कारण बन सकते हैं, जिससे दिन में बाद में अधिक चीनी या कार्बोहाइड्रेट की लालसा बढ़ सकती है। इसके अलावा, कॉफी में कैफीन होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह आपकी हृदय गति पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है। नींद की खराब गुणवत्ता आपके चयापचय को प्रभावित कर सकती है और समय के साथ वजन बढ़ने का कारण बन सकती है। यह आवश्यक है कि आप अपने सुबह के पेय पदार्थों में जो सामग्री मिलाते हैं, उसके प्रति सचेत रहें और स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों पर विचार करें, जैसे प्राकृतिक मिठास का उपयोग करना या चीनी और क्रीम को कम करना।

अपने मोबाइल फ़ोन का अत्यधिक उपयोग करना
डिजिटल युग में, कई लोगों के लिए सुबह उठते ही अपने मोबाइल फोन तक पहुंचना एक आम आदत बन गई है। हालाँकि जुड़े रहना और सूचित रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन सुबह के समय आपके फोन का अत्यधिक उपयोग आपके स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन पर अनपेक्षित परिणाम दे सकता है। नाश्ते सहित भोजन के दौरान अपने फोन का उपयोग करने से आप अपनी खाने की आदतों के प्रति सचेत हो सकते हैं। जब आप सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करने या ईमेल पढ़ने में तल्लीन होते हैं तो यह पता लगाना आसान होता है कि आप कितना खा रहे हैं। आपके भोजन पर ध्यान न देने के कारण आप अधिक खा सकते हैं, क्योंकि आपको पता ही नहीं चलता कि कब आपका पेट भर गया है। इसके अलावा, अत्यधिक स्क्रीन समय, विशेष रूप से सुबह में, आपके सर्कैडियन लय और नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है। स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा डाल सकती है, एक हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करता है। खराब नींद की गुणवत्ता समय के साथ वजन बढ़ने का कारण बन सकती है, क्योंकि यह आपके शरीर की भूख और परिपूर्णता हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभावित करती है। इस गलती से बचने के लिए, भोजन के समय सहित, अपनी सुबह की दिनचर्या के दौरान समर्पित फ़ोन-मुक्त समय निर्धारित करने पर विचार करें। यह आपको अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करने और अपने शरीर की भूख के संकेतों के साथ अधिक तालमेल बिठाने की अनुमति देता है।

नाश्ता छोड़ना
कुछ लोगों की धारणा के विपरीत, नाश्ता छोड़ना वजन प्रबंधन के लिए कोई प्रभावी रणनीति नहीं है। कुछ लोग समय की कमी के कारण या कैलोरी सेवन कम करने की कोशिश में नाश्ता छोड़ देते हैं, यह सोचकर कि इससे उन्हें वजन कम करने में मदद मिलेगी। हालाँकि, यह अभ्यास आपके वजन और समग्र स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। एक अच्छे कारण से नाश्ते को अक्सर दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है। जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आप दिन की शुरुआत करने के लिए आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा से वंचित कर देते हैं। परिणामस्वरूप, आप खुद को सुस्त और थका हुआ महसूस कर सकते हैं, जिसके कारण दिन में बाद में भोजन का चुनाव करना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, नाश्ता छोड़ने से आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। आपका शरीर रात के दौरान उपवास की स्थिति में प्रवेश करता है, और नाश्ता करने से "उपवास तोड़ने" में मदद मिलती है और आपके चयापचय में तेजी आती है। जब आप यह भोजन छोड़ते हैं, तो आपका चयापचय सुस्त रहता है, जिससे कुशलतापूर्वक कैलोरी जलाना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इसके अतिरिक्त, नाश्ता छोड़ने से भूख और लालसा बढ़ सकती है, जिससे आप बाद के भोजन के दौरान अधिक खा सकते हैं या अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खा सकते हैं। अपने वजन प्रबंधन लक्ष्यों का समर्थन करते हुए अपने शरीर को उत्पादक दिन के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करने के लिए संतुलित नाश्ते को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

समग्र स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन के लिए अपनी सुबह की दिनचर्या में स्वस्थ आदतों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। सुबह की सामान्य गलतियों से बचें, जैसे कि पर्याप्त पानी न पीना, दिन की शुरुआत मीठे पेय पदार्थों से करना, अपने मोबाइल फोन का अधिक उपयोग करना और नाश्ता न करना, आपके स्वास्थ्य और वजन में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। हाइड्रेटेड रहकर, स्वास्थ्यवर्धक पेय विकल्प चुनकर, भोजन के दौरान स्क्रीन समय सीमित करके और संतुलित नाश्ते को प्राथमिकता देकर, आप बाकी दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार कर सकते हैं। ये सरल समायोजन आपके दीर्घकालिक कल्याण लक्ष्यों का समर्थन करते हुए, स्वस्थ शरीर और दिमाग बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। याद रखें कि आपकी सुबह की दिनचर्या में निरंतरता आपके स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन यात्रा के लिए स्थायी लाभ ला सकती है।

मछली के तेल और क्रिल तेल के बीच कौन सा तेल अधिक फायदेमंद है, पोषण विशेषज्ञ देंगे जवाब

नाश्ते में रोटी की जगह खाएं गेहूं का दलिया, सेहत को होंगे 5 जबरदस्त फायदे

कम उम्र में इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज, वरना बुढ़ापे से पहले हो जाएगी किडनी की बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -