ये 3 चीजें लंबी उम्र पाने में कर सकती हैं मदद, एक्सपर्ट्स ने दी सलाह
ये 3 चीजें लंबी उम्र पाने में कर सकती हैं मदद, एक्सपर्ट्स ने दी सलाह
Share:

लंबा, स्वस्थ जीवन जीना विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, कुछ हमारे नियंत्रण में और कुछ इससे परे, जैसे आनुवंशिक प्रवृत्तियाँ और दुर्घटनाएँ। हालाँकि, स्वस्थ वजन बनाए रखने, भूमध्यसागरीय आहार का पालन करने और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने जैसे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। हृदय रोग से संबंधित मौतों की बढ़ती व्यापकता के साथ, विशेषज्ञ हृदय स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने पर जोर दे रहे हैं। यहां हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित जीवनशैली की तीन आदतें दी गई हैं जो दीर्घायु में सहायता कर सकती हैं।

1. स्वस्थ वजन बनाए रखें
मोटापा और अतिरिक्त वजन हृदय रोग सहित विभिन्न बीमारियों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, अपने आदर्श शारीरिक वजन के करीब वजन बनाए रखने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने चेतावनी दी है कि अधिक वजन होने से टाइप 2 मधुमेह, कोरोनरी हृदय रोग और कुछ कैंसर सहित कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

2. भूमध्यसागरीय आहार अपनाएं
भूमध्यसागरीय आहार को लंबे समय से स्वस्थ भोजन के मानक के रूप में सराहा गया है। यह प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करते हुए सब्जियों, फलों, फलियां, साबुत अनाज और जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा का भरपूर सेवन करने पर जोर देता है।

भूमध्यसागरीय आहार पर शोध से पता चलता है कि यह टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप और ऊंचे कोलेस्ट्रॉल स्तर के जोखिम को कम करता है, ये सभी हृदय रोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

3. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें
नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहना जिसे आप लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं, महत्वपूर्ण है। विकल्पों में पैदल चलना, योग, घरेलू वर्कआउट या कोई अन्य गतिविधि शामिल है जो आपको गतिशील रखती है।

विशेषज्ञ उन शारीरिक गतिविधियों को खोजने के महत्व पर जोर देते हैं जिनका आप आनंद लेते हैं और जिन्हें आप अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष में, जबकि दीर्घायु को प्रभावित करने वाले कुछ कारक हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, स्वस्थ जीवनशैली की आदतें अपनाने से लंबा और स्वस्थ जीवन जीने की हमारी संभावना काफी बढ़ सकती है। स्वस्थ वजन बनाए रखने, भूमध्यसागरीय आहार का पालन करने और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से, व्यक्ति हृदय रोग और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं, जिससे अंततः जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्राप्त हो सकती है।

हर आईफोन यूजर को पता होने चाहिए ये टिप्स, ये हैं अच्छी बैटरी हेल्थ के लिए ये जरूरी

रोजाना खाली पेट पीएं इलायची का पानी, होते है गजब के फायदे

कमजोर नहीं होगा दिमाग, बस इन बातों का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -