इस मंदिर में विवादित मामलों की सुनवाई करते हैं हनुमान जी

भारत आस्था का देश है जहाँ हर गली, महोल्ले में एक मंदिर जरूर होता है जिससे स्थानीय लोगों की अपनी आस्थाएं जुड़ी रहती हैं. इसी क्रम में उत्तरप्रदेश में एक ऐसा मंदिर है जहाँ लोग अपने न्याय की मांग करने जाते हैं. इतना ही नहीं यहाँ के लोगों का मानना है अब तक उनके सभी केस सॉल्व हुए हैं.

दरअसल उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी के गांव महुअर में हनुमान जी की एक मंदिर है जहाँ पर अदालत लगती है. इस खबर को सुनकर आप चौंकिए मत यह बिल्कुल सच है. यहाँ के लोगों की मंदिर के प्रति इतनी गहरी आस्था है कि पुलिस थाने और अदालत में पहुंचने से पहले लोग इस मंदिर में पंचायत जरूर करने आते हैं, मान्यता है कि यहां जिस भी मामले में विवाद को लेकर चर्चा होती है, वो विवाद सुलझ जाता है. लोगों का मानना है कि हनुमान बाबा की कृपा से ये सब होता है. ये सिलसिला यहां काफी वर्षों से चला आ रहा है.

इस मंदिर में लोग दूर दूर से अपनी अर्जियां लेकर आते हैं. लोग अपनी मनोकामनाएं यहाँ बोलकर जाते हैं जो कि फलित होती हैं. इस गांव के  तुक्की शर्मा ने बताया कि ये मंदिर 150 वर्ष से भी अधिक पुराना है. यहां पर कुछ वर्ष तक गोपाल दास नाम के महंत हुआ करते थे. उनका देहांत हो गया, उसके बाद यहां महंत केशवदास मंदिर की व्यवस्थाओं को संभाल रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस मंदिर पर कई बड़ी पंचायत हुई हैं, और उनके फैसले भी सकारात्मक हुए हैं. यहाँ कई बड़े जमीनी विवाद सुलझाए गए हैं.

"सामने रखी चीज़ तुझे कभी दिखाई दी है" माँ के पॉपुलर डायलॉग्स

दुनिया का सबसे पुराना पेड़ जो बार-बार उग जाता है

इस गाँव में अब तक नहीं जन्मा कोई बच्चा, वजह अंधविश्वास

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -