'तो भाजपा को वोट दे देंगे..', मुस्लिम मतदाताओं ने कांग्रेस को क्यों दी ये धमकी ?
'तो भाजपा को वोट दे देंगे..', मुस्लिम मतदाताओं ने कांग्रेस को क्यों दी ये धमकी ?
Share:

रांची: कांग्रेस पार्टी को एक और झटका देते हुए, झारखंड में मुस्लिम समुदाय ने कांग्रेस उम्मीदवार कृष्णा नंद त्रिपाठी को वोट नहीं देने का फैसला किया है। उन्होंने अपने समुदाय से प्रतिनिधित्व की कमी को लेकर कांग्रेस के बहिष्कार की धमकी तक दे डाली है। उन्होंने मुस्लिम समुदाय से उम्मीदवार की मांग की है। महागठबंधन, जिसे आमतौर पर ग्रैंड अलायंस के रूप में जाना जाता है, भारत के पूर्वी राज्य झारखंड में एक राजनीतिक पार्टी गठबंधन है, जो 2019 के लोकसभा चुनावों से ठीक पहले बनाया गया था। गठबंधन में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (RJD), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी लिबरेशन) जैसी पार्टियां शामिल हैं।

 

उल्लेखनीय है कि, चतरा लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा सीटें हैं, लातेहार, मनिका, पांकी, छत्र और डुमरिया। विशेष रूप से, भाजपा उम्मीदवार कालीचरण सिंह एक उत्साही अभियान के साथ सभी पृष्ठभूमि के मतदाताओं से जुड़ने के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं। एक महीने पहले, पार्टी द्वारा आगामी लोकसभा चुनावों के लिए उनकी उम्मीदवारी की घोषणा के कुछ दिनों बाद मुस्लिम समुदाय ने भाजपा उम्मीदवार का भव्य स्वागत किया था। मुस्लिम अल्पसंख्यकों का प्रतिरोध, जो चतरा निर्वाचन क्षेत्र में आबादी का 20% है, संभवतः कांग्रेस उम्मीदवार त्रिपाठी की समस्याओं को और बढ़ा देगा। कांग्रेस पार्टी ने 16 अप्रैल को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड में तीन उम्मीदवारों की एक और सूची की घोषणा की है। पार्टी ने गोड्डा से दीपिका पांडे सिंह, चतरा से कृष्णा नंद त्रिपाठी और धनबाद से अनुपमा सिंह को उम्मीदवार बनाया है। 

ऐसे में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने यह कहते हुए आपत्ति जताई है कि चतरा एक ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है जहां मुस्लिम मतदाता अधिक हैं, लेकिन महागठबंधन ने एक हिंदू उम्मीदवार को मैदान में उतारने का फैसला किया है। शनिवार को मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने इस विषय पर चर्चा के लिए बैठक की. उन्होंने या तो अपने स्वयं के उम्मीदवार को नामांकित करने या भाजपा को वोट देने का निर्णय लेने के लिए एक सार्वजनिक सभा आयोजित करने का निर्णय लिया। बैठक के दौरान बुद्धिजीवियों ने कहा कि कांग्रेस पार्टी चतरा के मुसलमानों को हल्के में लेने की गलती करना बंद करे. “अब मुसलमान पूरी तरह से जाग गया है। किसी भी हालत में कांग्रेस पार्टी और महागठबंधन के उम्मीदवार भाजपा का डर दिखाकर मुसलमानों का वोट नहीं ले पाएंगे।'

 

बैठक में मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने कहा कि, “झारखंड में हमारी आबादी आदिवासियों के बाद दूसरे नंबर पर है। हमने 20 फीसदी आबादी वाले गोड्डा, धनबाद सहित अन्य लोकसभा क्षेत्रों का कई बार प्रतिनिधित्व किया है. इसके बावजूद, महागठबंधन ने 14 सीटों में से एक पर भी मुस्लिम उम्मीदवार पर विचार नहीं किया, जो दुर्भाग्यपूर्ण है।' मुस्लिम नेताओं ने यह भी कहा कि 20% मुस्लिम आबादी होने के बावजूद, ग्रैंड अलायंस झारखंड की 14 सीटों में से किसी पर भी मुस्लिम दावेदार को खड़ा करने में विफल रहा है। वहीं, त्रिपाठी को RJD के भीतर से भी विरोध का सामना करना पड़ रहा है, कुछ कार्यकर्ता उनका समर्थन करने के आलाकमान के फैसले का विरोध कर रहे हैं। भारत में 543 लोकसभा सदस्यों को चुनने के लिए 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक सात भागों में आम चुनाव होंगे। वोटों की गिनती की जाएगी और परिणाम 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे।

15 मुस्लिमों ने किया नाबालिग लड़की का सामूहिक बलात्कार, दूसरी के साथ भी छेड़छाड़, अभी तक कोई गिरफ़्तारी नहीं !

'5 साल में बघेल सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की..', एनकाउंटर में 90 नक्सलियों के ढेर होने के बाद छत्तीसगढ़ पहुंचे अमित शाह

उद्धव सरकार को लेकर CM एकनाथ शिंदे ने किए चौंकाने वाले खुलासे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -