पानी के अंदर मिली दुनिया की सबसे लम्बी सुरंग
पानी के अंदर मिली दुनिया की सबसे लम्बी सुरंग
Share:

अक्सर ये खबरें आती हैं कि ज़मीन के नीचे से सुरंग मिली है. ये सुरंग कई सालों पुरानी होती है और वो सुरंग देखने के बाद आप और हम भी हैरान रह जाते हैं कि इतने सालों भी वो सुरंग सही सलामत रहती हैं. अभी हाल ही में एक और ऐसी ही खबर आयी हैं जिसमे करीब 4000 साल पुरानी पानी में अंदर एक सुरंग मिली है.

आपको बता दे, ​दक्षिणपूर्वी मेक्सिको में स्थित युकाटन प्रायद्वीप में पानी के नीचे स्थित ये सुरंग मिली है जिसे खोजकर्ताओं ने ढूंढ निकाला है. इसी के साथ कई सारे बड़े खुलासे भी हुए हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. जानकारी के लिए बता दे,  इस सुरंग को माया सभ्यता से जोड़कर देखा जा रहा है.

इस सुरंग के बारे में आपको बता दे, यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है जिससे इस खोज के बाद मैक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है. पानी के इतने नीचे ये सुरंग ढूंढने के लिए ग्रैन एक्युफेरो माया (जीएएम) अभियान भी चलाया जा रहा था. इसी अभियान के चलते Sac Actun system नाम की सुरंग की खोज हुई है. इतना ही नहीं ये इतनी लम्बी है कि खोजकर्ताओं को इसकी लम्बाई खोजने में ही कई दिन लग गए और उसमे भी इसे दो बार नापा गया जिसके बाद इसके लम्बाई सही पता चल पायी है जो कि 347 किमी है.

ये हैं दुनिया भर के 5 अनोखे और अजीब मूवी थिएटर

इस अफवाह से अमेरिका की पोर्न साइट का ग्राफ हुआ दुगना, जानिए वजह

इस साड़ी को देखकर सभी की निगाहें उसी पर थम गयी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -