ख़त्म हुआ इंतज़ार ! 1 अक्टूबर से शुरू होगी 5G सेवाएं, पीएम मोदी करेंगे लॉन्च
ख़त्म हुआ इंतज़ार ! 1 अक्टूबर से शुरू होगी 5G सेवाएं, पीएम मोदी करेंगे लॉन्च
Share:

नई दिल्ली: देश में 1 अक्टूबर से 5G इंटरनेट सर्विस शुरू होने जा रहीं हैं। पीएम नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सर्विस को लॉन्च करने वाले हैं। इसके साथ ही लोगों का 5G सेवाओं का इंतजार खत्म हो जाएगा। भारत सरकार के नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन ने आज ट्वीट करते हुए इस संबंध में जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है कि भारत के डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए, पीएम मोदी भारत में एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवाओं को लॉन्च करेंगे।

बता दें कि, इंडिया मोबाइल कांग्रेस को एशिया में सबसे बड़ा टेलीकॉम, मीडिया और टेक्नोलॉजी फोरम माना जाता है। इसे संयुक्त तौर पर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्युनिकेशंस (DoT) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा आयोजित किया जाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि 5G टेक्नोलॉजी आने से भारत को बड़ा लाभ होगा। मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली अंतर्राष्ट्रीय औद्योगिक संस्था का कहना है कि वर्ष 2023 और 2040 के बीच इससे इंडियन इकॉनमी को 36।4 ट्रिलियन रुपये या 455 अरब डॉलर का फायदा होने की संभावना है।

बता दें कि 5 जी सर्विस में आंकड़ों को भेजने और पाने की रफ्तार पहले से बहुत अधिक तेज होने वाली है। इससे न सिर्फ लोगों का वक़्त बचेगा वहीं नए दौर के कई एप्लीकेशन को भी आसानी से उपयोग किया जा सकेगा। 5जी की सहायता से ग्राहकों का अनुभव पहले से कही अधिक बेहतर रहेगा साथ ही अब ट्रांजेक्शन से लेकर फाइल को डाउनलोड या अपलोड करने में भी न के बराबर समय लगेगा। पांचवीं पीढ़ी यानी 5जी दूरसंचार सेवाओं के माध्यम से चंद सेकेंड्स में मोबाइल और दूसरे उपकरणों पर हाई क्वालिटी वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकेगा। यह एक वर्ग किलोमीटर में लगभग एक लाख संचार उपकरणों को समर्थन करेगा।

विधानसभा में मोबाइल पर 'तीन पत्ती' खेलते दिखे भाजपा विधायक.., वायरल हुआ Video

पूरे हिंदुस्तान पर 'इस्लाम' का राज.., यही है PFI का मकसद, ED-NIA की रिपोर्ट में खुलासा

चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में CBI का बड़ा एक्शन, 20 राज्यों में 56 ठिकानों पर एकसाथ छापे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -