नॉर्मल डिलीवरी में मददगार साबित होंगे यह टिप्स
नॉर्मल डिलीवरी में मददगार साबित होंगे यह टिप्स
Share:

महिलाओ को गर्भधारण के समय सबसे ज्यादा नार्मल डिलेवरी होने की चिंता सताती है. कई बार हालात खराब होने पर आपरेशन के द्वारा बच्चे को जन्म दिया जाता है. जिस वजह से महिला और बच्चे दोनों को नुकसान होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप नार्मल डिलेवरी से अपने बच्चे को जन्म दे सकती है. 

तनाव से दूर रहें: अक्सर पेग्नेंसी के दौरान महिलाओ को तनाव की समस्या होती है. जो की गर्भवती महिला के साथ साथ पेट में पल रहे बच्चे के लिए भी काफी खतरनाक होती है. कोशिश करे की प्रेग्नेंसी के दौरान आप ज्यादा तनाव ना ले, खुश रहे, मन में अच्छे विचार लाये. 

नियमित रूप से व्यायाम करें: प्रेगनंसी के दौरान महिलाओ को आराम करने के साथ ही नियमित व्यायम की भी सलाह दी जाती है. इस करने से प्रेग्नेंसी के दौरान महिला और बच्चा दोनों स्वस्थ्य रहते है. हालाँकि किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही व्यायाम करे. अन्यथा आपके बच्चे के जान को खतरा हो सकता है. 

शराब व चाय का सेवन ना करें: वेसे तो महिलाओ को आम तौर पर भी शराब से दूर रहना चाहिए. खास कर प्रेग्नेंसी के दौरान चाय और शराब गर्भवती महिला के शरीर को कमजोर बनाने के साथ शरीर में मौजूद आयरन को भी सोख लेती है. जिस वजह से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है.

भूत उतारने के नाम पर गर्भवती को जड़े थप्पड़

सैर: प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर गर्भवती महिला को सुबह शाम सैर करने की सलाह देते है. इससे भ्रूण में पल रहे बच्चे को ताज़ी हवा मिलती है. जो उसके स्वस्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -