विश्व का वो रेल मार्ग जो है बहुत खतरनाक
विश्व का वो रेल मार्ग जो है बहुत खतरनाक
Share:

यदि आपको रोमांचक मार्गो से गुजरने का शौक है, तो यह जानकारी आपके लिए है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे रेल रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर पल मृत्यु का संकट बना रहता है. ये रेलमार्ग विश्व के सबसे भयंकर रेलमार्ग माने जाते हैं. हालांकि भयंकर होने के साथ-साथ ये रेलमार्ग बहुत मजेदार भी कहे जाते हैं. कुल मिलाकर इनके बारे में ये कहा जा सकता है कि यहां चलना यानि जन्नत तथा जहन्नुम का मजा एक साथ लेने के बराबर है.  

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से बैनडंग के मध्य सफर करने पर रेलगाड़ी एक बहुत ऊंचे तथा भयंकर पुल से गुजरती है, जिसे आरगो गेडे रेलमार्ग कहा जाता है. इस पुल के दोनों ओर बाड़े नहीं लगे हैं, जिससे यह और खतरनाक लगता है. यही कारण है कि इस पुल से वाहन गुजरते ही यात्रियों की सांसें थम जाती हैं. डर के मारे तो कुछ पैसेंजर की आवाज तक निकल जाती है. हालांकि इस डर के अतिरिक्त पुल से नीचे यदि देखें तो बहुत मजेदार नजारा दिखता है. 

इस रेलमार्ग का नाम है 'द डेथ रेलवे', जो म्यांमार की नियंत्रण रेखा से सटे थाईलैंड के कंचनबुरी प्रांत में है. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जब इस रेलमार्ग को जापानियों ने बनाया, तब दर्जनों अंग्रेज तथा ब्रिटिश युद्ध कैदियों की जान इसके निर्माण के चलते चली गई थी. यह रेलमार्ग नदी के किनारे-किनारे हरे-भरे तथा घने जंगलों से होकर निकलता है, जिससे यात्रियों को बहुत मजेदार नजारों का भी दीदार होता है. इसी के साथ ये जंगल डरावना होने के साथ-साथ शानदार भी है.

यह है दुनिया की सबसे महंगी भेड़, कहलाती है डबल डायमंड

बड़े-बड़े इंजीनियर भी नहीं सुलझा पाए इस मस्जिद का रहस्य

इस गाँव में पानी पर ताला लगाकर रखते हैं लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -