सात प्राचीन अजूबे के पहले और अब के हालत
सात प्राचीन अजूबे के पहले और अब के हालत
Share:

सात प्राचीन विश्व आश्चर्यों ने अपने-अपने युगों की अविश्वसनीय वास्तुकला और इंजीनियरिंग उपलब्धियों को प्रदर्शित करते हुए सदियों से मानवता को आकर्षित किया है। हालाँकि इन आश्चर्यों में से केवल एक, गीज़ा का महान पिरामिड, आज भी अपेक्षाकृत बरकरार है, प्रत्येक संरचना एक अद्वितीय ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखती है। इस लेख में, हम यह पता लगाएंगे कि यदि ये सात अजूबे आज खड़े होते, तो वे कैसे दिखाई देते, जो उनके अतीत की भव्यता और उनकी संभावित आधुनिक स्थिति की झलक दिखाते।

1. गीज़ा का महान पिरामिड

सात प्राचीन विश्व आश्चर्यों में से एकमात्र जीवित गीज़ा का महान पिरामिड, अभी भी मिस्र में गर्व से खड़ा है। फिरौन खुफू के मकबरे के रूप में बनाई गई यह विशाल संरचना, प्राचीन मिस्र की वास्तुकला का विस्मयकारी प्रमाण बनी हुई है। इसके चूना पत्थर और ग्रेनाइट ब्लॉक आगंतुकों को आश्चर्यचकित करते रहते हैं, जो प्राचीन बिल्डरों द्वारा अपनाई गई तकनीकों के बारे में आश्चर्य पैदा करते हैं।

2. बेबीलोन के लटकते बगीचे

बेबीलोन के हैंगिंग गार्डन, जिसे एक असाधारण सीढ़ीदार उद्यान के रूप में वर्णित किया गया है, ऐतिहासिक बहस का विषय है। कुछ विद्वान उनके अस्तित्व पर सवाल उठाते हैं, जबकि अन्य का मानना ​​है कि उन्होंने वर्तमान इराक में बेबीलोन के प्राचीन शहर को सजाया है। आज उनकी कल्पना करते हुए, एक नखलिस्तान जैसे बगीचे की कल्पना की जाती है जिसमें व्यापक हरियाली, पानी की विशेषताएं और प्रकृति और वास्तुकला का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है।

3. ओलंपिया में ज़ीउस की मूर्ति

ओलंपिया में ज़ीउस की मूर्ति प्रसिद्ध कलाकार फ़िडियास द्वारा बनाई गई एक विशाल कृति थी। ग्रीस के ओलंपिया में ज़ीउस के मंदिर में स्थापित, इसमें एक राजसी सिंहासन पर बैठे देवता को दिखाया गया है। यदि यह आज अस्तित्व में होता, तो यह प्राचीन यूनानी कलात्मकता और धार्मिक भक्ति के प्रतीक के रूप में खड़ा होता, जो कला प्रेमियों और इतिहासकारों को समान रूप से आकर्षित करता।

4. इफिसुस में आर्टेमिस का मंदिर

इफिसस में आर्टेमिस का मंदिर, प्राचीन यूनानी वास्तुकला का एक चमत्कार, जो एक समय वर्तमान तुर्की की शोभा बढ़ाता था। देवी आर्टेमिस को समर्पित एक भव्य संरचना, इसमें 127 ऊंचे स्तंभ हैं। जबकि आज केवल खंडहर ही बचे हैं, इसके पूर्व गौरव की कल्पना करने से हमें प्राचीन दुनिया की समृद्धि और परिष्कार की सराहना करने की अनुमति मिलती है।

5. हैलिकार्नासस में समाधि

हैलिकार्नासस का मकबरा, वर्तमान तुर्की में एक स्मारकीय मकबरा, ग्रीक, फ़ारसी और मिस्र की स्थापत्य शैली का मिश्रण था। यदि यह आज खड़ा होता, तो यह एक विस्तृत किले जैसा दिखता, जो जटिल नक्काशी और कलात्मक अलंकरणों को प्रदर्शित करता - फारसी क्षत्रप मौसोलस को एक स्थायी श्रद्धांजलि, जिसके लिए इसे बनाया गया था।

6. रोड्स का कोलोसस

रोड्स का कोलोसस, एक विशाल कांस्य प्रतिमा, एक बार रोड्स, ग्रीस के बंदरगाह की रक्षा करती थी। यदि आधुनिक समय में इसका पुनर्निर्माण किया जाए, तो यह प्राचीन शहर के समृद्ध इतिहास की याद दिलाते हुए ताकत और लचीलेपन का प्रतीक बन सकता है। इसकी उपस्थिति द्वीप की एकता और दृढ़ संकल्प का प्रतीक होगी।

7. अलेक्जेंड्रिया का प्रकाशस्तंभ

अलेक्जेंड्रिया का लाइटहाउस, प्राचीन इंजीनियरिंग की एक उल्लेखनीय उपलब्धि, नाविकों को अलेक्जेंड्रिया, मिस्र के बंदरगाह तक सुरक्षित ले गया। आज इसकी कल्पना करते हुए, कोई उन्नत प्रकाश व्यवस्था से सुसज्जित एक विशाल प्रकाशस्तंभ की कल्पना करता है, जो भूमध्य सागर में एक महत्वपूर्ण नौवहन सहायता के रूप में कार्य करता है।

अंत में, सात प्राचीन विश्व आश्चर्य, हालांकि काफी हद तक समय के साथ लुप्त हो गए, हमारी कल्पना पर कब्जा करना जारी रखते हैं। प्रत्येक आश्चर्य, यदि आज खड़ा हो, तो प्राचीन सभ्यताओं की रचनात्मकता और नवीनता को प्रदर्शित करते हुए, अतीत की एक अनूठी झलक पेश करेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -