उग्र होता जा रहा है किसानों का दूसरा आंदोलन, केंद्र सरकार ने फिर दिया बातचीत का न्योता
उग्र होता जा रहा है किसानों का दूसरा आंदोलन, केंद्र सरकार ने फिर दिया बातचीत का न्योता
Share:

नई दिल्ली: किसानों का दूसरा आंदोलन एवं उग्र होता जा रहा है। वही सरकार के साथ चार बार की बातचीत बेनतीजा निकलने के पश्चात् बुधवार को सरकार ने एक बार फिर चर्चा का न्योता दिया है। चार बार हुई चर्चा से कोई परिणाम न निकलने पर किसान दिल्ली की ओर कूच करने के लिए सड़कों पर उतर आए। बॉर्डर पर हालात ऐसे है कि एक तरफ किसान हैं तो दूसरी तरफ जवान। किसान आंदोलन में सम्मिलित 14 हजार किसान अपने 1200 ट्रैक्टरों के साथ डटे हुए हैं तथा निरंतर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं।

वही इसे देखते हुए शंभू और खनौरी बॉर्डर पर विशेष अलर्ट है। पंजाब के DGP ने सभी रेंज के ADG, IGP एवं DIG को चिट्ठी लिखकर कहा है कि वे किसी भी हालत में भारी वाहन जैसे, पोकलेन, JCB, टिपर एवं हाइड्रा को पंजाब-हरियाणा की खनौरी एवं शंभू सीमा की ओर आगे न बढ़ने दें। शंभू बॉर्डर पर हालात बिगड़े तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं। निरंतर बढ़ती अस्थिरता को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर बातचीत का न्योता दिया है। बुधवार को कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने फिर कहा कि, किसानों के सारे विषयों पर चर्चा करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि, चर्चा के जरिए ही समाधान संभव है, इसलिए चर्चा हो इसके लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की साथ ही कहा कि, संयमित ढंग से परेशानी का हल निकालें। 

अर्जुन मुंडा ने कहा कि 'हम यही अपील करेंगे की 5वीं दौर की बैठक के लिए फिर से आगे बढ़ना चाहिए। ऐसे मुद्दे पर संवेदनशील होकर पक्ष रखें तथा सरकार भी यही चाहती है कि इस मुद्दे पर वार्ता के जरिए आगे बढ़ना है।' चौथे दौर की चर्चा होने की पश्चात् किसान संगठनों के जरिए जो प्रतिक्रिया आई, हम फिर 5वें दौर की बैठक के लिए तैयार है। हम इन सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है, चाहे वह MSP का हो, FIR का हो, कोई भी मुद्दा हो, हम फिर से बैठकर इस पर समाधान के लिए तैयार हैं। हम जब चर्चा करेंगे तो आपसी सौहार्द के वातावरण में समाधान के मार्ग निकलते हैं। सरकारी की तरफ से 5वें दौर का न्योता प्राप्त होने के पश्चात् अब किसान इस विषय पर आपस में बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने निर्णय लिया है कि बैठक होने तक वह आगे नहीं बढ़ेंगे। 

व्यापम घोटाले में आखिर आ ही गया फैसला, कोर्ट ने 7 दोषियों को सुनाई 7 साल की सजा, 12 बरी

लीक हो गया उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती का पेपर ? खबरों पर बोर्ड ने खुद दिया जवाब

'उनसे मिलकर ट्रॉमा में हैं बेटियां', महाभारत फेम नीतीश भारद्वाज की पत्नी ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -