मुंबई में खुला भीख मांगने वाले बच्चों का स्कूल
मुंबई में खुला भीख मांगने वाले बच्चों का स्कूल
Share:

भारत शहरों को स्मार्ट बनाने की दिशा में काम कर रहा हो, लेकिन जब तक देश में भुखमरी, गरीबी और अशिक्षा विद्यमान रहेंगी, देश कभी स्मार्ट नहीं बन सकता. शहरों को स्मार्ट सिर्फ़ इन्फ्रास्ट्रक्चर और पुल ही नहीं बनाते, बल्कि असल रूप में तो लोग ही इसे स्मार्ट बनाते हैं. वो भी तब, जब लोग आर्थिक और सामाजिक रूप से स्मार्ट होते हैं. इसलिए देश को स्मार्ट बनाने की दिशा में एक छोटी सी ही सही पर नई पहल हमारे सामने आई है.

पुणे के 'समर्थ भारत व्यासपीठ' नाम के एनजीओ ने मुंबई में भारत की पहली रजिस्टर्ड सिग्नल शाला खोली है, जो ट्रैफिक सिग्नल पर भीख मांगने या सामान बेचने वाले बच्चों को पढ़ाने का काम करती है. इस स्कूल में 4-14 साल के 22 बच्चे पढ़ते हैं और इसमें 4 शिक्षक हैं, जो बच्चों की शिक्षा के साथ साफ-सफाई का भी ध्यान रखते हैं. 'समर्थ भारत व्यासपीठ' के सीईओ भाटू सावंत का कहना है कि यह स्कूल उन बच्चों के लिए है, जो महाराष्ट्र के ठाणे स्थित तीन हाथ नाका सिग्नल पर भीख मांगते हैं या सामान बेचते हैं.

गौरतलब है कि तीन हाथ नाका सिग्नल महाराष्ट्र का सबसे व्यस्त सिग्नल है, जो 32 सड़कों को आपस में जोड़ता है. महाराष्ट्र का यह सिग्नल सिर्फ़ विशाल ट्रैफिक का ही गवाह नहीं है, बल्कि फुटपाथ पर सामान बेचकर गुजर बसर करने वालों का भी गवाह है, जिनकी ज़िंदगी इसी फुटपाथ पर खत्म जाती है. वैसे देश के हर सिग्नल प्वाइंट पर बच्चों का भीख मांगना या कुछ बेचना देश में सामान्य माना जाता है. इन हालातों को देखते हुए सावंत की संस्था की पहली कोशिश है कि किसी तरह इन बच्चों को स्कूल में लाया जाए. सबसे खास बात ये है सिग्नलों और फुटपाथ पर रहने वाले बच्चे अच्छी ज़िंदगी जिएं, इसलिए संस्था की इस कोशिश में ठाणे नगर निगम भी सहयोग कर रहा है.

इन तरीको से कम करे अपनी कार का सर्विस बिल

OMG लड़कियां इन चीजों से भी कर लेती है हस्थमैथुन

होटल के कमरे में पहुची लड़की, तभी बाथरूम से निकले माँ-बाप, और फिर....

Omg :15 साल की लड़की ने 25 लड़कों के साथ किया सेक्स

अकेले में नहाते हुए हर लड़की के मन में आती है ये बाते

यह लड़की एक दिन में होती है 50 बार उत्तेजित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -