क्या आपको पता है आप क्यों बोलते है फ़ोन उठाते ही 'Hello'
क्या आपको पता है आप क्यों बोलते है फ़ोन उठाते ही 'Hello'
Share:

टेलीफोन और मोबाइल फ़ोन आप सभी यूज़ करते हैं। और कॉल आते ही सबसे पहले आप हैलो बोलते हैं। आपने अक्सर सभी को फ़ोन उठाते ही हेलो बोलते हैं। इसलिए आप भी फ़ोन उठाते ही सबसे पहले यही शब्द बोलते हैं। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे की हेलो क्यों बोला जाता है कोई और शब्द क्यों नहीं। तो आज हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे एक बहुत ही रोमांचक इतिहास है, जिसके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। आखिर क्यों बोला जाता है Hello? ये शब्द पुराने फ्रांसीसी या जर्मन शब्द ‘होला’ से निकला है। 'होला' का मतलब होता है ‘कैसे हो’ .

1300 के बाद ये शब्द हालो (Hallow) बन चुका था। इसके दो सौ साल बाद हालू (Halloo) बन गया। 1876 में ग्राहम बेल ने फ़ोन का अवोइश्कर किया था और सबसे पहले बोला था Hello हम आपको बता दे कि ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड का नाम 'मारग्रेट हैलो' था। सबसे पहले उन्होंने एक जैसे 2 फ़ोन बनाये। उसमें से एक फ़ोन उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड को दे दिया और फ़ोन की सभी तकनीनीकि समस्याओं को दूर करने के बाद सबसे पहले 'मारग्रेट' को फोन किया और प्यार से बोला 'हैलो' .

उसके बाद जब भी वो अपनी गर्लफ्रेंड को फ़ोन करते तो 'Hello' ही बोलते थे। ये उन्ही की देन है कि आज हम फ़ोन उठाते ही 'Hello' बोलते हैं. उस ज़माने में टेलीफ़ोन एक्सचेंज में काम करने वाली महिला ऑपरेटरों को ‘हैलो गर्ल्स’ कहा जाता था।

पडोसी देश बांग्लादेश की 10 रोचक जानकारी जिसे पढ़कर आप हो जाओगे दंग

यहाँ लड़कियों के ब्रेस्ट को लोहे की छड़ से मारकर दबाया जाता है

महिलाओ के स्तनों से जुड़े 27 रोचक तथ्य, जिन्हें पढ़कर आप हो जाएंगे हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -