जल्द शुरू होगी 42 हजार सिपाही और 5 हजार दरोगा भर्ती की प्रक्रिया
जल्द शुरू होगी 42 हजार सिपाही और 5 हजार दरोगा भर्ती की प्रक्रिया
Share:

बहुत जल्द ही उत्तर प्रदेश पुलिस में होने वाली सिपाही व दरोगा की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड को एक प्रस्ताव भेजा जाएगा. जहां सिपाही के लिए लगभग 42 हजार और दरोगा के पांच हजार पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने की संभावना है. डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा कि, प्रशिक्षण क्षमता के हिसाब से फिलहाल लगभग 42 हजार सिपाहियों की भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है. इसके अलावा 5 हजार दरोगा के पद पर भी भर्ती की जाएगी. इसका भी प्रस्ताव शीघ्र भर्ती बोर्ड को भेज दिया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि 2015 में शुरू की गई लगभग 35 हजार सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया का मामला न्यायालय में लंबित है. अगले पांच साल में डेढ़ लाख खाली पड़े पदों को भरने का वादा न्यायालय से किया गया है. उसी क्रम में यह भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है. डीजीपी सुलखान सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण की क्षमता को देखते हुए यह संख्या तय की गई है. नागरिक पुलिस के पद पर होने वाली भर्ती के 24 हजार के कुल पदों में 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. यानी 4800 महिला सिपाही और 19200 पुरुष सिपाही की भर्ती होगी.  डीजीपी ने कहा कि, संसाधनों की कमी के कारण सिपाहियों को दो पार्ट में प्रशिक्षिण दिया जाएगा.

उधर, भर्ती बोर्ड के चेयरमैन जीपी शर्मा ने बताया कि, पुलिस मुख्यालय से सीधी भर्ती के लिए अधियाचन (प्रस्ताव) मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. प्रयास रहेगा कि अधिकतम एक सप्ताह में विज्ञप्ति निकालकर आवेदन मांगे जाएं. साथ ही उन्होंने कहा कि, महिला और पुरुष के लिए अलग अलग विज्ञप्ति जारी कर आवेदन मांगे जाएंगे.

जेईई-2018: IIT कानपूर ने लॉन्च किया मॉक टेस्ट पोर्टल

लखनऊ विवि में नौकरी का शानदार मौका, ऐसे करे आवेदन

जारी हुआ लोवर मेंस 2016 का रिजल्ट, यहां देखें अभ्यर्थी

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -