चुनाव संग्रहालय में झलकेगा कल और आज का सच
चुनाव संग्रहालय में झलकेगा कल और आज का सच
Share:

नई दिल्ली - क्या आप जानते हैं कि पहले कांग्रेस का चुनाव चिन्ह बैल जोड़ी और फिर गाय- बछड़ा था. जनसंघ का चुनाव चिन्ह जलता हुआ दीपक हुआ करता था. दिल्ली के चुनावी इतिहास से जुडे़ ऐसे कई रोचक पहलुओं को दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में संग्रहालय में संजोया गया है. इसका उद्घाटन मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम जैदी ने किया.

बता दें कि इस चुनावी संग्रहालय में पुरानी और नई चुनाव सामग्री सहित अन्य वस्तुओं को संजोया गया है. संग्रहालय में वर्ष 1930 से लेकर अब तक दिल्ली में हुए चुनावों और अपनाई गई प्रक्रियाओं का प्रदर्शन किया गया है. पहली बार 1952 में इस्तेमाल किया गया बैलेट बॉक्स और आज के दौर में प्रयोग में आ रही ईवीएम के माध्यम से चुनाव में तब और अब का फर्क भी दिखाया जा रहा है. जैसे दिल्ली में वर्ष 1989 में पहली बार ईवीएम का प्रयोग हुआ और यह मशीन भी इस संग्रहालय में रखी गई है. इसके अलावा मतगणना के दौरान प्रयोग की जाने वाली पिजन ट्रे, चुनाव के दौरान खींची गई चुनाव प्रकिया की तस्वीरें और विभिन्न राजनीतिक दलों के चुनाव प्रचार और चुनाव आयोग की ओर से चलाए जाने वाले मतदाता जागरूकता अभियान से जुडे़ पहलुओं को भी शामिल किया गया है.

इस सम्बन्ध में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रभूषण कुमार ने बताया कि संग्रहालय में चुनाव से जुडे़ ऐसे कई पहलू हैं, जिनकी जानकारी आज के दौर में लोगों को नहीं है. पहले स्कूली बच्चो को आमन्त्रित किया जाएगा उसके बाद जल्द ही आमजन के लिए इसे खोल दिया जाएगा. आम लोगों के लिए ऑनलाइन समय उपलब्ध कराने की व्यवस्था विकसित की जा रही है.

चुनाव आयोग ने 21 संसदीय सचिव मामले...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -