मलेशियाई सरकार का विवादित बयान, बेशरम पर्यटकों के कारण आया भूकम्प
मलेशियाई सरकार का विवादित बयान, बेशरम पर्यटकों के कारण आया भूकम्प
Share:

पिछले शुक्रवार किनाबलु पर्वत पर आए भूकंप की मलेशियाई सरकार ने अजीबो-गरीब वजह बताते हुए कहा है कि विदेशी पर्यटकों के वहां निर्वस्त्र होकर घूमने के कारण 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई. इस प्राकृतिक आपदा में दो व्यक्ति अब भी लापता बताए जा रहे हैं. सबाह प्रांत के 13,435 फीट ऊंचे किनाबलु पर्वत को मलेशिया में बड़ा ही पवित्र माना जाता है. सबाह प्रांत के उप मुख्यमंत्री तान जोसेफ पैरिन कितिंगन ने कहा कि वहां पर पर्यटक ही भूकंप की वजह हैं.

जोसेफ ने कहा कि किनाबलु पर्वत पवित्र है और लोगों को इसका सम्मान करना चाहिए. उन्होंने बताया कि भूकंप से एक दिन पहले उन्होंने अपने घर के बाहर पक्षियों का एक बड़ा झुंड देखा था, जिसके बाद उन्हें कुछ अपशकुन होने की आशंका हुई थी. प्रशासन के अनुसार, कुछ हफ्ते पहले इस पर्वत पर कनाडा, डच और जर्मनी के पर्यटकों ने यहां निर्वस्त्र होकर तस्वीरें खिंचवाई थी.

साथ ही पर्यटकों पर पेशाब करके पर्वत को अपवित्र करने का भी आरोप है. भूकंप के बाद पर्यटकों की निर्वस्त्र तस्वीरें सामने आने से विवाद और भी ज्यादा बढ़ गया है. निर्वस्त्र होकर घूमने वाले पर्यटकों में कनाडा के लिंडसे और डेनियल पीटरसन, नीदरलैंड के डेलन थॉमस और एलेनर हॉरिंस और जर्मनी के स्टीफन पॉहिनर हैंकितिंगन ने कहा कि पहले उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया, लेकिन अगले दिन जब मैं एयरपोर्ट की ओर जा रहा था तो भूकंप के झटके महसूस हुए.

पर्वत को अपवित्र करने का मामला निश्चित रूप से ही भूकंप से जुड़ा हुआ है. हमें यह समझना चाहिए कि स्थानीय लोगों की मान्यताएं बेकार नहीं होती हैं. उन्होंने बताया कि प्रशासन ने उन पांचों पर्यटकों की पहचान कर ली है और अब उन पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. स्थानीय अधिकारी दतुक मसीदी मंजुन ने बताया कि विवाद सुलझने तक उन सभी संदिग्ध पर्यटकों को देश से जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -