इस जूस को पीने से बढ़ती है याददाश्त

कई बार ऐसा होता है कि हम छोटी-छोटी बातें भूलने लगते है, जिसकी वजह से काफी परेशान रहते है अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आप अपनी याददाश्त को बढ़ाने के लिए कई सारे नुस्खे आजमा चुके है और आपको कोई फर्क नजर नहीं आ रहा है. तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे नुस्खे के बारे में जिसको अपनाकर आप बातों को भूलने की बीमारी से छुटकारा पा सकते है.

अमेरिका स्थित वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में बताया गया कि रोजाना सुबह एक्सरसाइज से पहले बीट रूट जूस यानी कि चुकंदर का जूस पीने से मानसिक सेहत न केवल दुरुस्त होती है, बल्कि इससे हमारा मस्तिष्क हमेशा युवा बना रहता है. साथ ही यह अध्ययन 26 पुरुषों और 55 महिलाओं पर किया जिनकी उम्र करीब 55 साल से ज्यादा थी. इसमें जो लोग शामिल थे उनमे से अधिकांश को उच्च रक्तचाप की परेशानी थी.

अध्ययन में शामिल होने वाले सभी लोगों को 6 सप्ताह तक सुबह-सुबह चुकंदर का जूस पिलाया गया और इसके बाद 50 मिनट तक ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज कराया गया. इसके 6 सप्ताह के बाद उनकी मानसिक क्षमता में बदलाव पाया गया, कि उनकी याददाश्त पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो चुकी थी और उनमें फैसले लेने की ताकत भी अब ज्यादा थी.

ये भी पढ़े

किडनी में पथरी के निर्माण को रोकती है खसखस

सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करे ये डाइट चार्ट

ये उपाय दूर करते है आपके पैरो की झनझनाहट

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -