महाभारत से जुड़ा हुआ है पानी पूरी का इतिहास...गूगल ने बनाया डूडल
महाभारत से जुड़ा हुआ है पानी पूरी का इतिहास...गूगल ने बनाया डूडल
Share:

सर्च दिग्गज गूगल आज एक विशेष इंटरैक्टिव गेम डूडल के साथ इंडिया के प्रमुख स्ट्रीट फूड 'पानी पुरी' का जश्न सेलिब्रेट कर रहा है. गेम में Google यूजर्स को प्रत्येक ग्राहक के स्वाद और मात्रा की प्राथमिकताओं से मेल खाने के लिए विभिन्न पानी पुरी स्वादों में से चुनने में सहायता करके एक स्ट्रीट वेंडर को पानी पुरी के ऑर्डर को पूरा करने में मदद करने की अनुमति भी प्रदान करने वाला है. इस दिन 2015 में, मध्य प्रदेश के इंदौर में एक रेस्तरां ने अपने कस्टमर को 51 अद्वितीय पानी पुरी स्वाद परोसने के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में स्थान बना लिया है. Google ने पानी पुरी को "आलू, छोले, मसाले, मिर्च और स्वाद वाले पानी से भरे कुरकुरे गोले से बना लोकप्रिय दक्षिण एशियाई स्ट्रीट फूड" कहकर नया पानी पुरी गेम डूडल पेश कर दिया है. 

पानी पुरी का आविष्कार सबसे पहले महाभारत काल में द्रौपदी ने ही किया है. कहानी यह है कि जब द्रौपदी पांडवों की पत्नी बनी, तब भी योद्धा सीमित संसाधनों के साथ निर्वासन में बने हुए थे. द्रौपदी की सास कुंती ने उन्हें कुछ बची हुई आलू की सब्जी और गेहूं के आटे का इस्तेमाल करके कुछ ऐसा बनाने के लिए बोला है जो सभी पांच पुरुषों की भूख को संतुष्ट कर सके. द्रौपदी ने जो व्यंजन बनाया वह एक छोटे आकार की पानी पुरी थी जिसने पांडवों की भूख को संतुष्ट करने में सहायता है.

लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में कई विविधताएं हैं और इसे देश भर में विभिन्न नामों से भी पहचाना जाता है. महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में, पानी पुरी एक 'आकार के स्ट्रीट फूड' का प्रतीक है, जो आमतौर पर उबले हुए चने, सफेद मटर के मिश्रण और मसालेदार पानी के साथ अंकुरित अनाज में डुबोया जा रहा है.

पंजाब, जम्मू-कश्मीर और नई दिल्ली जैसे उत्तर इंडियन राज्यों में, गोल गप्पा का मतलब आलू से भरा एक छोटा स्ट्रीट फूड है, जिसे जलजीरा-स्वाद वाले पानी के साथ मिलाया जाता है. इसी तरह, पश्चिम बंगाल और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में, स्ट्रीट फूड को पुचका या फुचका कहा जाता है, इसमें मुख्य सामग्री के रूप में इमली का गूदा होता है.

एक वर्किंग वुमन को अपने पर्स में जरूर रखना चाहिए ये चीज

खूबसूरत स्किन पाने के लिए आप भी कर सकते है ये काम

जानिए क्या है रिलैक्सियम स्लीप के लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -