इतिहास में ऐतिहासिक रूप से सबसे खराब राजा और रानी कोनसे है ?, जानिए
इतिहास में ऐतिहासिक रूप से सबसे खराब राजा और रानी कोनसे है ?, जानिए
Share:

इतिहास के इतिहास में, ऐसे कई राजा हुए हैं, जो अपनी ऊंची उपाधियों के बावजूद, अप्रभावी, क्रूर या बस विनाशकारी शासक साबित हुए। यह लेख कुछ सबसे कुख्यात बुरे राजाओं और रानियों के जीवन और शासनकाल पर प्रकाश डालता है, जिनके कार्यों ने उनके राज्यों और उससे परे पर स्थायी प्रभाव छोड़ा।

आतंक का राज

फ्रांस के राजा लुई सोलहवें (1754-1793)

फ्रांस के अंतिम बोरबॉन राजा, लुई सोलहवें को अक्सर फ्रांसीसी क्रांति के उथल-पुथल भरे दौर से जोड़ा जाता है। उनकी अनिर्णय, फिजूलखर्ची और आर्थिक संकट को दूर करने में विफलता के कारण व्यापक असंतोष फैल गया। लुई सोलहवें का शासनकाल आतंक के शासनकाल के दौरान उसकी फाँसी के साथ दुखद रूप से समाप्त हो गया, जो इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था।

पागल सम्राट

इंग्लैंड के राजा जॉर्ज तृतीय (1738-1820)

किंग जॉर्ज III का शासनकाल मानसिक बीमारी से जूझने के कारण खराब हो गया था, जिससे उन्हें "मैड किंग जॉर्ज" उपनाम मिला। उनके अनियमित व्यवहार और अमेरिकी उपनिवेशों पर प्रभावी ढंग से शासन करने में असमर्थता ने अमेरिकी क्रांति में योगदान दिया। जॉर्ज III के शासनकाल में तेरह कालोनियों का नुकसान हुआ और संयुक्त राज्य अमेरिका का जन्म हुआ।

बदकिस्मत रानी

इंग्लैंड की रानी मैरी प्रथम (1516-1558)

"ब्लडी मैरी" के नाम से मशहूर क्वीन मैरी प्रथम को प्रोटेस्टेंटों के क्रूर उत्पीड़न के लिए याद किया जाता है। इंग्लैंड में कैथोलिक धर्म को बहाल करने के उनके प्रयासों के कारण सैकड़ों प्रोटेस्टेंटों को फाँसी दे दी गई, जिससे उन्हें एक धार्मिक कट्टरपंथी के रूप में इतिहास में एक अंधेरी जगह मिल गई।

अत्याचारी महारानी

इंग्लैंड की महारानी मटिल्डा (1102-1167)

अंग्रेजी सिंहासन के लिए महारानी मटिल्डा की बोली ने एक लंबे संघर्ष को जन्म दिया जिसे अराजकता के नाम से जाना जाता है। सत्ता की उसकी क्रूर खोज और अथक महत्वाकांक्षा ने इंग्लैंड को अराजकता में डाल दिया, और उसका शासनकाल गृह युद्ध और तबाही से चिह्नित था।

कमजोर राजा

इंग्लैंड के राजा जॉन (1166-1216)

किंग जॉन के शासनकाल की विशेषता अक्षमता और क्रूरता थी। उन्हें अपने सरदारों के विद्रोह का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप 1215 में मैग्ना कार्टा को सील कर दिया गया। उनके शासनकाल को अक्सर निरंकुश शासन और वित्तीय कुप्रबंधन के काल के रूप में याद किया जाता है।

कुख्यात महारानी

चीन की महारानी वू ज़ेटियन (625-705)

महारानी वू ज़ेटियन के सत्ता में आने से चीनी इतिहास में एकमात्र ऐसा समय आया जब एक महिला ने सम्राट के रूप में शासन किया। उसके शासन को साज़िश, निर्मम शुद्धिकरण और विरोध के दमन द्वारा चिह्नित किया गया था। वू ज़ेटियन के शासनकाल को चीनी इतिहास में एक काले अध्याय के रूप में देखा जाता है।

अंतिम रोमन सम्राट

रोमुलस ऑगस्टुलस (सी. 460-476 के बाद)

पश्चिमी रोमन साम्राज्य के अंतिम रोमन सम्राट रोमुलस ऑगस्टुलस ने इसके अंतिम पतन की अध्यक्षता की। उनके शासनकाल में पश्चिम में रोमन सत्ता का अंतिम विघटन हुआ, जो एक युग के अंत का प्रतीक था।

मिस्र का तानाशाह

मिस्र की क्लियोपेट्रा VII (69-30 ईसा पूर्व)

जबकि क्लियोपेट्रा को इतिहास में अक्सर रोमांटिक बताया जाता है, उसके शासनकाल को राजनीतिक हेरफेर और रोम के साथ गठबंधन द्वारा चिह्नित किया गया था। उसके कार्यों ने टॉलेमिक साम्राज्य के पतन और रोमन साम्राज्य द्वारा मिस्र के कब्जे में योगदान दिया।

भ्रमित राजा

बवेरिया के राजा लुडविग द्वितीय (1845-1886)

बवेरिया के राजा लुडविग द्वितीय, जिन्हें अक्सर "बवेरिया का पागल राजा" कहा जाता है, नेउशवांस्टीन कैसल जैसी भव्य परियोजनाओं पर अपने अत्यधिक खर्च के लिए जाने जाते थे। उनकी वित्तीय गैरजिम्मेदारी ने बवेरिया को दिवालियापन के कगार पर धकेल दिया।

दुखद रानी

स्पेन की रानी इसाबेला प्रथम (1451-1504)

रानी इसाबेला प्रथम के शासनकाल में कुख्यात स्पेनिश जांच और स्पेन से यहूदियों और मुसलमानों का निष्कासन शामिल था। जबकि उन्होंने क्रिस्टोफर कोलंबस की यात्राओं को वित्त पोषित किया, उनकी नीतियों के परिणामस्वरूप व्यापक पीड़ा और उत्पीड़न भी हुआ।

निष्कर्षतः, इन राजाओं और रानियों ने इतिहास पर अमिट छाप छोड़ी, लेकिन अपने परोपकारी शासन के लिए नहीं। उनके कार्य, चाहे पागलपन, क्रूरता या अक्षमता से प्रेरित हों, राष्ट्रों और उनके लोगों पर नेतृत्व के प्रभाव की सतर्क कहानियों के रूप में काम करते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -