Share:
लगातार 2 वर्ष से घाटे में चल रहा मनोरंजन जगत, हुई इतने करोड़ की हानि
लगातार 2 वर्ष से घाटे में चल रहा मनोरंजन जगत, हुई इतने करोड़ की हानि

बीते 2 वर्ष से इंडियन मूवी इंडस्ट्री की कमाई में निरंतर 80 % की गिरावट देखने के लिए मिली है। इस वर्ष भी पहले दो-तीन महीने का बिजनेस समाप्त हो चुका है। ऐसे हालत में फरवरी में आने वाले आम बजट में मूवी इंडस्ट्री के लिए विशेष पैकेज की भी मांग करने में लगे हुए है। टैक्स ब्रेक, इंसेटिव्ज, लोन मोरेटेरियम और टिकट पर GST कम करने जैसे कदमों से इस इंडस्ट्री को वापस खड़ा होने में सहायता की गुहार सरकार से लगाई जा चुकी है। सरकार की तरफ से मांगे गए सुझावों में प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (PGI) की तरफ से इन मुद्दों पर अपनी मांग रख दी है।

पिछले 2 वर्षों में फिल्म इंडस्ट्री को तकरीबन 21,000 करोड़ का नुकसान हो चुका है। इसमें सबसे अधिक हानि थिएटर्स को हुआ है। मूवी रिलीज पर बॉक्स ऑफिस से होने वाली कमाई 80% घट चुकी है। विदेशों से भी कमाई घट गई है। TV राइट्स से मिलने होने वाली कमाई भी 10% के आसपास रह गई है क्योंकि नई मूवी रिलीज ही नहीं हो पा रही हैं। केवल OTT से होने वाली कमाई करीब 1600 करोड़ रुपए बढ़ी है लेकिन ये इंडस्ट्री के घाटे को पूरा करने के लिए बहुत कम है।

फिल्म इंडस्ट्री पर कोरोना का असर:-

थिएटर से कमाई 80% कमः 2019 में पूरा वर्ष हालात नॉर्मल थे। तब बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 115.2 अरब रुपए मिला है, लेकिन 2020 में लॉकडाउन के कारण से यह कमाई सिर्फ 24.9 अरब रुपए पर ही रुक गई। मतलब 80% का घाटा हुआ। यही सिलसिला 2021 में भी चलता रहा।

ओवरसीज में भी घाटाः 2019 में विदेशों से 27 अरब रुपए का कलेक्शन ही हो पाया था। 2020 में यह सिर्फ 3.1 अरब रुपए रह गया।

टीवी राइट्स की कमाई कमः 2019 में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से 22.1 अरब रुपए की कमाई की गई, जो 2020 में सिर्फ 7.1 अरब रुपए हो चुकी है। नई मूवी ही रिलीज कम हुईं इसलिए सैटेलाइट राइट्स भी कम ही बेचे गए है।

सिर्फ OTT में फायदाः 2020 में सिर्फ एक ही बात पॉजिटिव रही कि OTT राइट्स से कमाई और भी बढ़ चुकी है। 2019 में यह 19 अरब रुपए थी, जो 2020 में 35.4 अरब रुपए हो चुकी है। हालांकि थिएटर, ओवरसीज और टीवी राइट्स में नुकसान के सामने यह बढ़ोतरी कुछ खास नहीं थी।

बेटे संग आल ब्लैक लुक में दिखे करीना-सैफ, तस्वीर वायरल

फिल्म रंगीला में क्रेडिट न मिलने पर बोली उर्मिला- "मेरे कपड़ों को, मेरे बाल को, मतलब सबको क्रेडिट मिला लेकिन..."

अक्षय ने पूरी की फिल्म 'राम सेतु' की शूटिंग, केक काटकर कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -