Share:
भारतीय कुश्ती महासंघ का चुनाव टला, सामने आई ये वजह
भारतीय कुश्ती महासंघ का चुनाव टला, सामने आई ये वजह

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) का चुनाव स्थगित हो गया है। पहले चुनाव 5 जुलाई को होने वाले थे, मगर अब यह 5 दिन की देरी यानी 11 जुलाई को होंगे। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की तदर्थ समिति (ad-hoc committee) ने 5 अमान्य प्रदेश ईकाइयों की दलीलें सुनने के बाद बुधवार (21 जून) को चुनाव स्थगित करने का फैसला लिया। यह भी पता चला है कि कुछ सदस्यों ने WFI के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के परिवार के सदस्यों को चुनाव में वोट करने की इजाजत दिए जाने की संभावना पर भी आपत्ति जाहिर की थी। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा था कि उनकी राज्य संघ में ‘अवैध तरीके से नियुक्ति’ हुई है।

पूरी चुनाव प्रक्रिया यानी इलेक्टोरल कॉलेज के गठन से लेकर सभी पदों के लिए नामांकन भरने और वोटिंग को पांच दिन आगे धकेल दिया गया है। 3 सदस्यीय तदर्थ समिति में हाई कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस एमएम कुमार शामिल हैं। उनसे महाराष्ट्र, हरियाणा, तेलंगाना, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश पांच प्रदेश इकाइयों ने संपर्क साधा था। राज्य इकाइयों ने दावा करते हुए कहा था कि WFI ने गलत तरीके से उनकी मान्यता निरस्त की थी, जब इसका नेतृत्व बृजभूषण कर रहे थे, जिन पर दिल्ली पुलिस ने यौन उत्पीड़न के आरोप में मामला दर्ज कर रखा है। तदर्थ समिति ने बुधवार को राज्य इकाइयों को मीटिंग के लिए बुलाया था। सुनवाई के दौरान यह बात सामने आई कि आधा दर्जन और राज्यों ने बृजभूषण के खिलाफ इसी प्रकार के इल्जाम लगाए हैं।

एक सूत्र ने बताया है कि, 'करीब 10-11 राज्य इकाइयों ने दावा किया है कि जब बृजभूषण कुश्ती संघ के प्रमुख थे, तो उन्होंने उनकी मान्यता या तो अवैध रूप से निरस्त कर दी या उनकी सदस्यता छीन ली थी। अगले 3-4 दिनों में, रिटर्निंग अधिकारी सभी मामलों को धैर्यपूर्वक सुनेंगे और फैसला करेंगे कि उनमें से कौन से महासंघों को WFI के चुनावों में मतदान करने की इजाजत दी जाएगी।'

विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनशिप में भारतीय टीम फिर करेगी कमाल

फीडे ग्रांड स्विस शतरंज में इंडिया से 15 खिलाड़ियों नें बनाया स्थान

एक बार फिर चैस चैंपियनशिप में डी गुकेश ने अपने नाम की शानदार जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -