शत्रुओं पर विजय दिलाती है रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग की पूजा, जानिए कैसे हुई इसकी स्थापना?
शत्रुओं पर विजय दिलाती है रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग की पूजा, जानिए कैसे हुई इसकी स्थापना?
Share:

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में स्थित रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग, सबसे प्रतिष्ठित हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक है। यह पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान शिव ने स्वयं अपनी दिव्य उपस्थिति का लिंगम (प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व) स्थापित किया था। आज आपको बताएंगे रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग से जुड़ी पौराणिक कथा के बारे में...

पौराणिक कथा:-
हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु के सातवें अवतार, भगवान राम, अपनी पत्नी सीता और हनुमान के साथ, सीता को राक्षस राजा रावण के चंगुल से बचाने के लिए निकले थे। जब वे लंका तक पहुँचने के लिए समुद्र पार करने के लिए एक पुल का निर्माण कर रहे थे, तब भगवान राम को भगवान शिव का आशीर्वाद लेने की आवश्यकता का एहसास हुआ। भगवान राम ने भगवान हनुमान से हिमालय से एक पवित्र लिंग लाने के लिए कहा, जिसे भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए स्थापित किया जाना था। अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण, हनुमान को देर हो गई, और अनुष्ठान करने का शुभ समय निकट आ गया। पुल के सफल समापन और लिंगम के अभिषेक को सुनिश्चित करने के लिए, सीता ने स्वयं रेत से एक लिंगम बनाया। भगवान राम, सीता और दिव्य वानर सेना के साथ, रामेश्वरम के तट पर पहुँचे। वे अभिषेक अनुष्ठान करने के लिए तैयार थे लेकिन उन्हें दुविधा का सामना करना पड़ा क्योंकि शुभ लिंगम अभी तक नहीं आया था। दैवीय मार्गदर्शन की तलाश में, भगवान राम को रेत से बने लिंगम का अभिषेक करने की सलाह दी गई, जो रामेश्वरम में भगवान शिव की उपस्थिति का शाश्वत प्रतीक बन जाएगा। जैसे ही भगवान राम ने भक्ति के साथ अनुष्ठान किया, भगवान शिव उनके सामने प्रकट हुए और पवित्र लिंगम को आशीर्वाद दिया। भगवान राम ने अपना आभार व्यक्त किया और अनुरोध किया कि भक्त अनंत काल तक आशीर्वाद पाने के लिए लिंग की पूजा करें। इस प्रकार, रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग, जिसे श्री रामनाथस्वामी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, की स्थापना की गई, जो भगवान शिव और भगवान राम के दिव्य मिलन का प्रतीक है।

आध्यात्मिक महत्व:-
रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग भक्तों के लिए अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व रखता है। ऐसा माना जाता है कि इस पवित्र स्थल की यात्रा से पाप धुल जाते हैं और आध्यात्मिक मुक्ति मिलती है। मंदिर परिसर, अपनी वास्तुकला की भव्यता और पवित्र जल के साथ, लाखों भक्तों को आकर्षित करता है जो सांत्वना, दिव्य आशीर्वाद और आंतरिक परिवर्तन चाहते हैं। रामेश्वरम की पवित्रता इस विश्वास तक फैली हुई है कि हिंद महासागर के अग्नि तीर्थम के पवित्र जल में डुबकी लगाने से आत्मा शुद्ध हो जाती है।

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग की स्थापना भगवान राम की दिव्य कथा और भगवान शिव के प्रति उनकी अटूट भक्ति में निहित है। यह पवित्र स्थल परमात्मा और भक्त के बीच शाश्वत बंधन के प्रमाण के रूप में खड़ा है, जो धार्मिकता की विजय और भक्ति की शक्ति का प्रतीक है। रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग की यात्रा भक्तों को परमात्मा से जुड़ने, आध्यात्मिक सांत्वना पाने और सदियों से चली आ रही कालातीत परंपराओं में भाग लेने का अवसर प्रदान करती है।

सावन के गुरुवार करें ये उपाय, महादेव और विष्णु दोनों होंगे प्रसन्न

महादेव ने ली थी माता पार्वती की प्रेम परीक्षा, जानिए पौराणिक कथा

ईश्वर की प्रकृति: विभिन्न धर्मों में ईश्वर की विविध अवधारणाओं की खोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -