क्या आपने देखा है दुनिया का सबसे खतरनाक किला
क्या आपने देखा है दुनिया का सबसे खतरनाक किला
Share:

हमारे देख में वैसे तो बहुत से और एक से बढ़कर एक दर्शनीय स्थल हैं ,जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। कई किले भी हैं और ऐसे बहुत से किलों के बारे में हमने आपको बताया है जो बहुत ही खतरनाक हैं ,कुछ तो भुतहा भी हैं। लेकिन ऐसा ही एक किला आपको बताने जा रहे हैं जो बेहद खतरनाक है।

दरअसल, सबसे खतरनाक किला महाराष्ट्र के माथेरान और पनवेल के बीच स्थित यह किला है। इस किले को कलावंती दुर्ग या प्रबलगढ़ दुर्ग के नाम से जाना जाता है। 2300 फीट ऊँची खड़ी पहाड़ी पर स्थित यह किला पहुँचने के लिहाज़ से बेहद दुर्गम है। ऊपर तक पहुँचने का एकमात्र जरिया चट्टानों को काटकर बनाई गईं सीढियां है जिन पर चलना खतरे से खाली नहीं। सिर्फ एक चूक सीधे 2300 फुट गहरी खाई में ले जा सकती है। पकड़ने के लिए कोई रेलिंग भी नहीं है।

किले के ऊपर चढ़कर देखने पर चंदेरी, माथेरान, करनल और ईर्शल के किले भी नजर आते हैं। इतना ही नहीं यहाँ से मुंबई शहर भी दिखाई देता है। बरसात के महीने छोड़कर इस किले पर कभी भी जाया जा सकता है। बारिश के मौसम में सीढ़ियों पर फिसलन हो जाती है जो खतरे को कई गुना बढ़ा देती है। देखने में बेहद ही बेहतरीन है लेकिन अपनी सुरक्षा आप को खुद ही ध्यान में रखनी होगी।

इन छुपे हुए बच्चों को देख, आप ज़रूर हसेंगे

कंडोम की जगह प्लास्टिक बैग इस्तेमाल करना पड़ा महंगा, सीधे पहुँच गए हॉस्पिटल

इन हरकतों से पहचाने महिलाओं के सम्बन्ध बनाने की इच्छा

इस समय महिलाएं रखती संबध बनाने की इच्छा

पहले के मैक कंप्यूटर में होता था इनबिल्ड पोर्न गेम

OMG! ये लिपस्टिक है या और कुछ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -