दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज
दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज
Share:

डेस्टिनेशन वेडिंग वह शादी समारोह है जो किसी आकर्षक स्थान पर आयोजित किया जाता है, जो कि शादीशुदा जोड़े के और उनके परिवार और मित्रों के लिए यात्रा की तरह होती है। इस प्रकार की शादियां एक नए स्थान पर शादी का आनंद उठाने और अलगाव को अनुभव करने का अवसर प्रदान करती हैं। डेस्टिनेशन वेडिंग में, जोड़े और मेहमानों को साथ लेकर उनके अपने शहर से दूर एक रोमांटिक और आत्मीय स्थान पर जाते हैं, जहां उन्हें अपनी शादी और उससे पहले और उसके बाद के आयोजन का आनंद लेने का मौका मिलता है। यह एक महान अनुभव होता है जो यात्रा, समुदाय की भागीदारी और आनंद को जीने का अवसर प्रदान करता है।

बता दें कि "डेस्टिनेशन वेडिंग" शब्द की उत्पत्ति का सीधा संबंध पर्यटन उद्योग से होता है, जहां शब्द "डेस्टिनेशन" एक आकर्षक स्थान को संकेत करता है जहां यात्रा की जाती है। और "वेडिंग" शब्द शादी को संकेत करता है। इस प्रकार, "डेस्टिनेशन वेडिंग" शब्द का उपयोग उस विधि के लिए होता है जिसमें शादी आयोजित करने के लिए किसी आकर्षक या दूरस्थ स्थान का चयन किया जाता है, जहां परिवार और मित्रों के साथ यात्रा की जाती है। यह शब्दों के संयोजन से बना है जो पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग करके एक नया शब्द बनाते हैं और इस तरह से एक विशेष अर्थ को प्रकट करते हैं।

डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन कैसे शुरू हुआ, इसके पीछे कई कारण हैं। यहां कुछ मुख्य कारण हैं जो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए प्रभावी थे:

पर्यटन के विकास: पर्यटन उद्योग का विकास ने विभिन्न देशों और स्थानों को शादी के लिए आकर्षक बनाया है। ये स्थान बहुत सुंदर होते हैं और पर्यटन के लिए प्रसिद्ध होते हैं, जिसके कारण वे शादी के स्थल के रूप में चुने जाने लगे हैं।

अनुभव की खोज: ज्यादातर जोड़े एक अद्वितीय और यादगार शादी अनुभव करना चाहते हैं। इसलिए, उन्हें नए और आकर्षक स्थानों की खोज होती है जहां उन्हें अपनी शादी को यादगार बनाने का मौका मिलता है।

सामाजिक मीडिया का प्रभाव: सामाजिक मीडिया ने विश्व को एक संपर्क में लाया है और विभिन्न स्थानों की जानकारी और तस्वीरें साझा करने में मदद की हैं। इससे लोगों को उन्नत और आकर्षक वेडिंग स्थलों की पहचान होने लगी है, जिससे उनकी इच्छा एक डेस्टिनेशन वेडिंग करने की बढ़ गई है। इन कारणों के संग्रह में, डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन शुरू हुआ है, जहां जोड़े अपनी शादी को एक यात्रा के रूप में योजना और मनाने को तत्पर हो रहे हैं।

"डेस्टिनेशन वेडिंग" का चलन कई कारणों से हो रहा है:

अनुभव की खोज: जोड़े अब नए और अद्वितीय अनुभवों की तलाश में हैं। उन्हें अपनी शादी को एक यात्रा बनाने का ख्वाब होता है, जहां वे खास मौके के लिए आकर्षक स्थानों पर जाते हैं।

व्यापारिक सुविधाएं: यह व्यापारिक तत्व भी है। डेस्टिनेशन वेडिंग स्थलों के प्रचलन से स्थानीय मेहमानन उद्योगों को लाभ मिलता है, जैसे होटल, पर्यटन, भोजन, परिवहन और शादी की व्यवस्था सेवाएं।

वाणिज्यिक बदलाव: डेस्टिनेशन वेडिंग के माध्यम से यात्रा और आयोजन उद्योग में बदलाव हुआ है। इसके लिए पर्यटन, आकर्षक स्थानों का विकास और विशेष व्यवस्थाओं के उदय ने इस विभाजन को प्रोत्साहित किया है।

पर्यावरणीय उद्दीपन: डेस्टिनेशन वेडिंग का चयन अक्सर प्राकृतिक सुंदरता, बीच और पहाड़ों के आसपास की स्थलों पर पड़ता है। इससे यह एक पर्यावरणीय उद्दीपन के रूप में भी मान्यता प्राप्त करता है। इन सभी कारणों के संयोजन से "डेस्टिनेशन वेडिंग" की मान्यता और चलन में वृद्धि हुई है।

'मेरी बेटी शारीरिक संबंध नहीं बनाएगी..', विदाई के वक़्त दुल्हन के पिता की 3 शर्तें सुनकर सिर पकड़कर बैठ गया दूल्हा

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिखने लगते है ये संकेत, देर करने पर बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

इस टेक्निक से बनाएंगे भरवा करेला तो चाटते रह जाएंगे उंगलियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -