शहर के कई टन कचरे से प्रदूषित हो रही आसन नदी :मुरैना

मुरैना: इन दिनों शहर का कचरा नगर निगम की दक्षिणी सीमा पर बहने वाली आसन नदी में कचरा फेंक जा रहा है. जिस वजह से वह काफी प्रदूषित हो रही है. यहां कई टन कचरा अब तक नदी के बहाव में बह चुका है और इतनी ही मात्रा में कचरा नदी के तटबंधों के आसपास और नदी पर बने रियासत कालीन पुल पर जमा है, जो बारिश के पानी और हवा के साथ बहकर नदी के पानी में मिल रहा है. इस वजह से नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है.

अब तक आसन नदी प्रतिमा विसर्जन के लिए ही उपयोग में लाई जा रही थी, लेकिन अब यहां पर शहरी क्षेत्र से निकले वाले कचरे को फेंका जा रहा है. नगर निगम के वाहन निवी के डंपिंग ग्राउंड तक जाने की मेहनत और समय बचाने के चक्कर में आसन नदी के पुराने पुल से कचरे को नदी की धारा में और नदी के आस पास फेंक रहे हैं. यहां पर कचरे के कुछ ढेर पुराने हैं. जबकि हाल ही में फेंके गए कचरे के नए ढेर भी नदी के किनारे काफी दूर तक दिखाई दे रहे हैं. 

हाल ही में कुछ वन अधिकारियों ने हाइवे से गुजरते समय नदी में कचरा फेंके जाने की इस घटना को देखा, जिसके बाद निगम से आपत्ति भी दर्ज कराई गई. हालांकि नगर निगम के अधिकारी यह कचरा प्राइवेट वाहनों द्वारा फेंका गया बता रहे हैं. जबकि आसपास के लोगों की मानें तो यहां निगम के वाहन हर रोज कचरा फेंकने आ रहे हैं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -