होली के रंगों से खराब हुए नाखूनों को कैसे करें साफ़? यहाँ जानिए ट्रिक्स
होली के रंगों से खराब हुए नाखूनों को कैसे करें साफ़? यहाँ जानिए ट्रिक्स
Share:

रंगों के त्योहार होली का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है और वे इस खास दिन का आनंद लेने के लिए तैयार रहते हैं। हालाँकि, होली समारोह के उत्साह के बीच, लोग अक्सर अपनी सौंदर्य दिनचर्या को नजरअंदाज कर देते हैं। त्वचा, बाल और नाखून सभी होली के रंगों के प्रभाव से प्रभावित होते हैं। एक आम समस्या नाखूनों पर रंगों का दाग लगना है, जिससे वे काले दिखाई दे सकते हैं। इससे आपके हाथों की संपूर्ण सुंदरता पर असर पड़ता है।

कई लोग अपने नाखूनों से रंग हटाने के लिए नेल फाइलर का सहारा लेते हैं। हालाँकि, यह तरीका आसान नहीं है और इससे नाखूनों को नुकसान पहुँचने का खतरा भी हो सकता है। इसके अलावा, एक बार रंग जम जाने के बाद इसे जल्दी से हटाना आसान नहीं होता है। परिणामस्वरूप, आपके नाखूनों के क्यूटिकल्स शुष्क हो सकते हैं, जिससे वे छिल सकते हैं, जिससे असुविधा हो सकती है। इसके अतिरिक्त, लंबे समय तक रंगों के संपर्क में रहने से आपके हाथ पूरी तरह सूख सकते हैं।

होली के रंगों से अपने नाखूनों को बचाने के लिए आप कुछ देसी टिप्स अपना सकते हैं। ये टिप्स न केवल आपके नाखूनों को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं बल्कि अगर रंग आपके नाखूनों पर चिपक गया है तो उसे हटाने में भी मदद करते हैं।

अपने नाखूनों की अच्छी मालिश करें:
होली खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले अपने नाखूनों पर पेट्रोलियम जेली से मालिश करें। इससे रंगों को आपके नाखूनों पर चिपकने से रोका जा सकेगा और जो भी रंग चिपक जाएगा उसे आसपास की त्वचा से आसानी से हटाया जा सकेगा। पेट्रोलियम जेली की जगह आप क्यूटिकल ऑयल भी लगा सकते हैं। कोशिश करें कि होली खेलने से थोड़ी देर पहले अपने नाखूनों की मालिश कर लें। इससे आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा नमीयुक्त रहेगी। उत्सव में शामिल होने से पहले मालिश करने के बाद अपने नाखूनों पर पेट्रोलियम जेली की एक परत लगाएं।

पारदर्शी नेल पेंट लगाएं:
होली खेलने से पहले आप अपने नाखूनों पर ट्रांसपेरेंट नेल पेंट भी लगा सकती हैं। रंग को चिपकने से रोकने के लिए इसे सिर्फ नाखूनों पर ही नहीं बल्कि आसपास की त्वचा पर भी लगाएं। यह आपके नाखूनों को रंगों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है और यह काफी आसान भी है। यदि आप तेल या अन्य उत्पाद नहीं लगाना चाहते हैं, तो बस पारदर्शी नेल पेंट लगाएं और इसे लगा रहने दें।

लगाने के तुरंत बाद रंग हटाएं:
अपने नाखूनों पर ज्यादा देर तक रंग छोड़ने से बचें। वे जितने लंबे समय तक रहेंगे, उन्हें हटाना कठिन हो जाएगा। अगर आपके नाखूनों पर रंग लग जाए तो उसे तुरंत हटा दें। इस काम के लिए आप सिरके का उपयोग कर सकते हैं। एक कटोरी पानी में 2-3 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और इसे कमरे के तापमान पर रखें। रंग छुड़ाने के लिए इस घोल में अपने हाथ डुबोएं। लगभग 15 मिनट के बाद, अपने हाथों को बाहर निकालें और उन्हें लूफै़ण या मुलायम ब्रश से धीरे-धीरे रगड़ें।

चावल के आटे के पेस्ट का प्रयोग करें:
आप अपने नाखूनों से रंग हटाने के लिए चावल के आटे के पेस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। एक चम्मच चावल के आटे में टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने नाखूनों पर अच्छी तरह मलें। स्क्रब करने के बाद अपने नाखूनों को टिशू पेपर से साफ करें और फिर नारियल का तेल लगाएं। स्क्रबिंग के बाद अपने नाखूनों को मॉइस्चराइज़ करना याद रखें, चाहे आप कोई भी तरीका इस्तेमाल करें।

अंत में, होली एक खुशी का अवसर है, लेकिन उत्सव के बीच अपने नाखूनों की देखभाल करना आवश्यक है। इन देसी टिप्स को अपनाकर आप अपने नाखूनों को रंगों से बचाकर उन्हें स्वस्थ और सुंदर बनाए रख सकते हैं। तो, त्योहार का पूरा आनंद लें और यह सुनिश्चित करें कि आपके नाखून जीवंत और दाग-मुक्त रहें!

त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी सूरज की किरणें, बस इन बातों का रखें ध्यान

ख़तरा पैदा कर सकता है 'डिटॉक्स वाटर', जानिए एक्सपर्ट्स की राय

क्या है Wilson Disease? जानिए इस दौरान क्या खाएं और किनसे करें परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -