इस समय किया गया स्नान आपके पूरे दिन को शुभ बनाता है
इस समय किया गया स्नान आपके पूरे दिन को शुभ बनाता है
Share:

सभी व्यक्ति के जीवन में कुछ दैनिक कार्य ऐसे होते है जिन्हें प्रतिदिन करना अनिवार्य होता है, स्नान करना भी व्यक्ति के दैनिक कार्य का एक हिस्सा ही जिसे वह प्रतिदिन करता है किन्तु कुछ व्यक्ति ऐसे होते है जो अपनी आसली प्रवृत्ति के कारण किसी भी कार्य को कल पर टालते है और कई दिनों तक स्नान भी नहीं करते या बहुत देर से स्नान करते है. किन्तु ऐसा करना अनुचित होता है हमारे शास्त्रों में व्यक्ति के स्नान का बहुत महत्व बताया गया है.

शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को प्रतिदिन स्नान करना आवश्यक है और शास्त्रों में यह भी बताया गया है की व्यक्ति के अलग-अलग समय पर स्नान करने से उसे अलग-अलग फल की प्राप्ति होती है जो उसके जीवन को प्रभावित करती है. तो आइये जानते है किस समय पर स्नान करने से व्यक्ति को कौन सा फल प्राप्त होता है. हिन्दू धर्म में स्नान करने के चार प्रकार व उनके समय का वर्णन किया गया है.

1. मुनि स्नान – यह स्नान प्रातः 4 से 5 बजे के बीच में किया जाता है इसी समय पर सभी ऋषि मुनि स्नान करते है जो सर्वोत्तम होता है.

2. देव स्नान – यह स्नान प्रातः 5 से 6 बजे के बीच में किया जाता है इस समय पर सभी दिव्या शक्तियों के द्वारा स्नान किया जाता है व इस समय पर स्नान करना भी उत्तम होता है और इस समय स्नान करने से व्यक्ति का सम्पूर्ण दिवस शुभ व्यतीत होता है.

3. मानव स्नान – यह स्नान प्रातः 6 से 8 बजे के बीच में किया जाता है जो मनुष्यों के स्नान का समय होता है इस समय पर भी स्नान करना शुभ माना गया है.

4. राक्षसी स्नान – सबसे अंत का स्नान राक्षसी स्नान होता है जो 8 बजे के बाद में किया जाता है  इस समय के स्नान को हमारे शास्त्रों में अनुचित माना गया है.

 

यह उपाय करने के बाद हो जाती है मनचाहे हमसफर से शादी

सांप का ऐसा दिखाई देना इंसान को बनाता है भाग्यशाली

श्री कृष्ण का यह मंत्र आपके जीवन से धन की कमी को दूर करता है

यह काम जो शनिदेव को करते हैं प्रसन्न

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -