भारत के ये अद्भुत रेलमार्ग देखे है आपने
भारत के ये अद्भुत रेलमार्ग देखे है आपने
Share:

अगर आपने ट्रैन से यात्रा की होगी तो आप जानते ही होंगे की जो आनंद ट्रेन से यात्रा करने में है वो किसी और में नहीं। रेलयात्रा के दौरान जो खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते हैं उनका कोई मुकाबला नही है। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही रेलमार्गों की तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जो देश के कुछ बेहद खूबसूरत और रोमांचक स्थानों से होकर गुजरते हैं। और हमारा दावा है की इन तस्वीरों को देखने के बाद आप जरूर यहाँ जाना चाहेंगे।

1. Karjat – लोनावला - मानसून के दिनों में इस रूट की यात्रा आप शायद ही कभी भूल पायेंगे. ठाकुरवाडी, मंकी हिल और खंडाला होते हुए लोनावला तक के खूबसूरत नजारों के दर्शन का इससे अच्छा तरीका आपको दूसरा नहीं मिलेगा।

2. Hassan – मंगलौर - दक्षिण भारत का ये ट्रेक खूबसूरत नजारों से भरा हुआ है. धुंध भरे पहाड़ और बीसियों सुरंगे यात्रा का आनंद दोगुना कर देंगी.

3. Visakhapatnam – अरक्कू - इस ट्रेक पर आपको तमाम खूबसूरत नजारों के साथ साथ कॉफ़ी की खेती भी देखने को मिलेगी।

4. Guwahati – Lumding- सिलचर - असम की खूबसूरती देखनी है तो इस रेलमार्ग पर एक बार यात्रा जरूर कीजिये. आँखों भर हरियाली तो देखने को मिलेगी ही, चाय के बागान भी देख सकेंगे।

5. Mettupalayam – उधगमंडलम - इस ट्रैक पर नीलगिरि पहाड़ियों का सौंदर्य दर्शन करने के साथ-साथ चाय के बागान भी देखने को मिलेंगे।

6. Siliguri – दार्जीलिंग - इसके बारे में तो सिर्फ इतना ही कहना ही पर्याप्त है कि इसे 1999 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया जा चुका है. जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग तक की इस यात्रा का आनंद तो वहाँ जाने वाले ही समझ सकते हैं।

7. Kalka शिमला - कहने को कालका से शिमला का सफ़र मात्र 96 किलोमीटर का है लेकिन रास्ते भर मिलने वाले सैकड़ों पुल और सुरंगे, दोनों तरफ शिवालिक की पहाड़ियां आपको मंत्रमुग्ध करने के लिए काफी हैं.

Omg : युवा पहन रहे महिलाओं की बिकनी और पेंटी

नकली माल बनाने में हैं हिंदी चीनी भाई भाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -