7 रु में मिल रही है डायबिटीज की दवाई
7 रु में मिल रही है डायबिटीज की दवाई
Share:

डायबिटीज को लेकर लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. एक तरफ जहाँ इसे एक बड़ी बीमारी माना जाता है तो वहीं दूसरी तरफ इसकी दवाई भी महंगी होती है. लेकिन हाल ही में अहमदाबाद के जाइडस कैडिला के द्वारा डायबीटीज की दवाई बनाई गई है. इस दवाई की खास बात यह है कि इस दवाई की एक दिन की कीमत मात्र 7 रु ही है.

इस दवाई का नाम टेनेलिग्लिपटिन बताया जा रहा है और यह दवाई MNC के द्वारा बाजार में बेचीं जा रही है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यह ग्लिपटिन्स टेबलेट के मूल्य से 6 गुना कम मूल्य पर बाजार में उपलब्ध है. इस मामले में इसे बनाने वाली कम्पनी का यह कहना है कि हम यही चाहते है डायबिटीज के मरीज इसे कम कीमत में खरीद सके. गौरतलब है कि इसी दवाई को बाजार में अन्य कम्पनियों के द्वारा 20 रु तक में बेचीं जा रही है.

विशेषज्ञ रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि अभी डायबिटीज की दवाइयों का दाम कम हो सकता है, लेकिन फ़िलहाल दवाई कंपनियां इस बारे में विचार विमर्श कर रही है. टेनेलिग्लिपटिन के बारे में यह बताया जाता है कि यह तीसरी जनरेशन की डायबीटीज की नई दवाई है और फ़िलहाल बाजार में यह ओरल पिल के रूप में बेचीं जा रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -